fbpx

चुकंदर होता है हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद, जानिए कैसे करें इसका सेवन ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

चुकंदर का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि इससे हमारे शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व मिल जाते है जैसे कि प्रोटीन, फोलैट, मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन और खनिज, चुकंदर के इन्हीं फायदों को देखते हुए कई सालों से चुकंदर का सेवन जूस और सलाद के रूप में किया जा रहा है।

इसके अलावा चुकंदर में कैलोरी भी कम होती है जिससे इसके सेवन से वजन भी नहीं बढ़ता और अगर किसी को एनीमिया की समस्या हो तो वह एक 100 ग्राम चुकंदर से फोलेट के दैनिक आवश्यकताओं की 20 फीसदी तक की पूर्ति कर सकता है।

इतना ही नहीं चुकंदर में पाया जाने वाला विटामिन बी-9 हमारे खून में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और मैंगनीज की अच्छी मात्रा होने से यह हमारी हड्डियों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

तो आज हम चुकंदर के इन्हीं फायदों पर बात करेंगे, जिसे पढ़कर आप भी चुकंदर के सभी फायदों को जान पाएंगे और अपनी डाइट में चुकंदर को जोड़ने से नहीं रोक पाएंगे।

Advertisement

चुकंदर के फायदें ?

बल्ड प्रेशर कंट्रोल करता है

जो व्यक्ति बल्ड प्रेशर की समस्या का सामना करता हो उनके लिए चुकंदर काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि यह हमारे बल्ड प्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है और हम सभी जानते है कि अगर हमारा बल्ड प्रेशर हाई रहे तो यह हमें हार्ट अटैक जैसी समस्या दे सकता है।

इसके लिए आप या तो चुकंदर या फिर जूस के रूप में चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। इसके अलावा अपने इन्हीं गुणों के चलते यह एनीमिया की समस्या को समाप्त करने में भी सहायक होता है।

शरीर में ऊर्जा बढ़ाता है

अगर आप थकावट महसूस करते हो या फिर आलस से घिरे रहते हो तो आपकी इस समस्या का निदान भी चुकंदर में मौजूद है क्योंकि चुकंदर में पाए जाने वाले डाइट्री नाइट्रेट हमारे शरीर में ऊर्जा बढ़ाने का काम करते है और हमारे शरीर को अच्छे से काम करने में सहायता करते है।

इसके अलावा एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जो व्यक्ति चुकंदर के जूस का सेवन करता है वह व्यक्ति सामान्य लोगों के मुकाबले कम थकावट महसूस करता है और उसके शरीर में दिनभर ऊर्जा का संचार होता रहता है।

पाचन को बनाता है अच्छा

अब ऐसा नहीं है कि चुकंदर लाल रंग का होता है तो यह केवल हमारे खून के लिए ही अच्छा होता है बल्कि चुकंदर के सेवन से पाचन को भी अच्छा बनाया जा सकता है क्योंकि हमारे पाचन के लिए सबसे अच्छा पोषक तत्व फाइबर माना जाता है और चुकंदर फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

अगर आप एक कप के बराबर चुकंदर या फिर उसके जूस का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर को करीब 3.4 ग्राम फाइबर मिल जाता है और फाइबर पाचन के साथ-साथ वजन को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है।

इसके अलावा चुकंदर के रोजाना सेवन से कब्ज, पेट की सूजन और आंतों के कई रोग दूर रहते है और फाइबर की अच्छी मात्रा पाए जाने से चुकंदर कोलन कैंसर, हृदय रोग और टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article