भारत में ताजमहल की तरह मौजूद है कई मकबरे, यहां जानें उनके बारे में - Duniyakamood

भारत में ताजमहल की तरह मौजूद है कई मकबरे, यहां जानें उनके बारे में

Must read

उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में यमुना नदी के तट पर मौजूद, ताजमहल को 17 वीं शताब्दी में बनाया गया था। यह प्रेम के प्रतीक के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसे मुगल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज के लिए बनवाया था। ताजमहल को बनने में 22 साल लगे, अब यह एक प्रतिष्ठित स्मारक है और यहां तक ​​कि दुनिया के 7 अजूबों का भी हिस्सा है, लोग यहां दूर दूर से घूमने आते हैं। क्या आप जानते हैं कि इस रोमांटिक स्मारक की भारत में भी प्रतिकृतियां हैं?

Table of Contents

बीबी का मकबरा

औरंगाबाद में स्थित, बीबी का मकबरा 1651-61 में राजकुमार आजम शाह ने बनवाया था। राजकुमार औरंगजेब के सबसे बड़े पुत्र हैं और उन्होंने अपनी मां दिलरस बानो बेगम की याद में बनवाया था। स्मारक ताजमहल के समान है और दिलचस्प बात यह है कि इसे ताजमहल के प्रमुख वास्तुकार उस्ताद अहमद लाहौरी के पुत्र ने बनाया था।

मिनी ताजमहल

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में स्थित, मिनी ताजमहल 2011 में एक डाक कर्मचारी फैजुल हसन कादरी ने अपनी पत्नी की याद में बनाया था, जिनकी कैंसर से मृत्यु हो गई थी। कादरी ने अपनी सारी बचत और पारिवारिक विरासत अपनी पत्नी के लिए ताजमहल बनाने के में खर्च कर दी थी।

शहजादी का मकबरा

लखनऊ के छोटा इमामबाड़ा परिसर में स्थित, शहजादी का मकबरा 1660 में बनाया गया था। इसे अवध के तीसरे सम्राट, राजकुमारी ज़ीनत आसिया की बेटी की याद में बनाया गया था। यह ईंटों से बना है और शुद्ध सफेद प्लास्टर के साथ स्तरित है।

ताजमहल, बेंगलुरु

केवल आगरा में ही नहीं, बल्कि बैंगलोर में भी ताजहल मौजूद है। इसे 2015 में मलेशियाई कलाकार सेकर ने बनाया था।

हुमायूँ का मकबरा

हुमायूं का मकबरा ताजमहल से भी पुराना है और ऐसा माना जाता है कि ताजमहल की संरचना इसी स्मारक से प्रेरित थी। नई दिल्ली में स्थित इसे अकबर ने लाल बलुआ पत्थर से बनवाया था।

Read More भुले से भी कभी मंदिर को लेकर ना करें ये गलतियां, वर्ना आप भी हो सकते है आर्थिक तंगी का शिकार

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article