भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के बारे में कुछ अनसुनी बातें

भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के बारे में कुछ अनसुनी बातें

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खान का जन्म 21 मार्च 1916 को बिहार के डुमरांव में हुआ था। वह बचपन से ही काशी की गंगा जमुनी तहजीब की जीती जागती मिसाल थे। बिस्मिल्लाह खान हड़हा सराय में अपने मकान की सबसे ऊपरी मंजिल पर रहा करते थे। उनके कमरे की एक खिड़की काशी विश्वनाथ मंदिर की दिशा में खुला करती थी। जब तक उस्ताद जिंदा रहे बाबा भोलेनाथ को भोर में शहनाई बजाकर जगाया करते थे। बिस्मिल्लाह खान साहब बनारस की पहचान थे और आज भी हैं। वहां की तंग गलियों में आज भी उनकी धुन सुनाई देती है।

आइए जानें उनके बारे में कुछ अनसुनी बातें

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान साहब के नाम के पीछे अनोखी कहानी है। जब उनका जन्म हुआ उनके दादा जी ने अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हुए ‘बिस्मिल्लाह’ कहा और तबसे उनका नाम बिस्मिल्लाह पड़ गया।

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की आखिरी इच्छा पूरी नहीं हो पाई थी। लाल किले से लेकर ब्रिटेन की महारानी के दरबार तक में शहनाई बजा चुके बिस्मिल्लाह खान की बड़ी ख्वाहिश थी कि वो एक दिन इंडिया गेट पर शहनाई बजाएं। इसके जरिए वो शहीदों को श्रद्धांजलि देना चाहते थे।

26 जनवरी, 1950, भारत के पहले गणतंत्र दिवस के मौके पर भी उन्होंने लाल किले से राग कैफी की प्रस्तुति दी थी. आजादी के बाद, महात्मा गांधी और जवाहर लाल नेहरू जैसी शख्सियतों के सामने शहनाई बजाने वाले वह पहले भारतीय शहनाई वादक बने।

बिस्मिल्लाह खान साहब ने कुछ हिंदी फिल्मों में भी शहनाई बजाई थी। यह फिल्म थी “गूंज उठी शहनाई”, फिर बाद में उन्होंने साउथ की कन्नड़ फिल्म में सुपरस्टार राजकुमार के लिए शहनाई बजाई थी। यह फिल्म थी ‘शादी अपन्ना’।

ये भी पढ़े सलमान खान की ex गर्लफ्रेंड ने लगाएं उनपर गंभीर आरोप, सलमान को बताया मानसिक रूप से बीमार, जानिए क्या है पूरा मामला ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article