13.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

क्या आप जानते हैं भारत का सबसे पुराना बुक स्टोर कौन सा है ?

1844 में एक ब्रिटिश द्वारा स्थापित, हिगिनबोथम भारत का सबसे पुराना बुक स्टोर है। इसका इतिहास काफी पुराना है। इसे सबसे पहले माउंट रोड, चेन्नई में खोला गया था, जो आज भी उसी जगह पर है। इसके बाद कंपनी की दूसरी किताबों की दुकान बैंगलोर में 1905 में खोली गई और यह शहर का सबसे पुरानी बुक स्टोर है।

जब Abel Joshua Higginbotham 1800 के दशक में भारत आ रहे थे, तो उन्हें शायद अंदाज़ा भी नहीं होगी कि उन्हें इतने सालों बाद भी याद रखा जाएगा। कई सालों पहले बनी ये बुक स्टोर आज एक प्रतिष्ठित ब्रांड बन गया है। यह सिलसिला तब शुरु हुआ जब उन्हें मद्रास में एक ब्रिटिश जहाज से सिर्फ इसलिए उतार दिया गया था क्योंकि उनके पास टिकट नहीं था।

बाद में उन्होंने वेस्लीयन बुक शॉप में बतौर कर्मचारी काम किया। लेकिन भारी नुकसान के कारण वो बुक शॉप बंद होने की कगार पर आ गई । हिगिनबोथम ने इस स्टोर के मालिक से इसे खरीदने का फैसला किया। जिसके बाद उन्होंने हिगिनबोथम की स्थापना की और उसे ही भारत का सबसे पहला बुक स्टोर कहा जाता है।

ये भी पढ़े 10 साल की इस बच्ची ने किया बड़ा कमाल, बिना ट्रेनिंग किये उठाया 102 किलो वजन

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles