22.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

भूलकर भी ये लोग ना करें मूंग की दाल का सेवन, अन्यथा उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान!

नई दिल्ली : रसोई घर के खाना बनाने में इस्तेमाल में लाए जाने वाली मूंग की दाल का सेवन तो लगभग हम सभी करते हैं। आपको बता दें मूंग की दाल में फाइबर, विटामिन, प्रोटीन, कॉपर, विटामिन सी, फोलेट, पौटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं। परंतु क्या आप जानते हैं कुछ लोगों के लिए मूंग की दाल का सेवन करना बेहद खतरनाक भी हो सकता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से किन लोगों को मूंग की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए इसकी जानकारी देंगे।

Table of Contents

 * भूले से भी ना करें ये लोग मूंग की दाल का सेवन

लो ब्लड शुगर

अक्सर जिन लोगों के साथ में लो ब्लड शुगर की समस्या बनी रहती है उन्हें मूंग की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि इस दाल में मौजूद कुछ तत्व ब्लड शुगर को कम करने का काम करते हैं इसी वजह से ब्लड शुगर के मरीज भूले से भी इसका सेवन ना करें।

लो ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में मूंग की दाल बेहद फायदेमंद मानी जाता है। परंतु यदि आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से त्रस्त है तो आपको इस दाल का भूले से भी सेवन ना करें, ये आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

हाई यूरिक एसिड

आपको बता दे मूंग की दाल में पाए जाने वाला प्रोटीन बहुत ज्यादा मात्रा में होता है और इससे आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल और भी ज्यादा बढ़ सकता है।इसलिए यदि आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित है तो ऐसे में आप इस दाल का सेवन ना करें।

किडनी स्टोन

जिन लोगों के साथ किडनी स्टोन की समस्या है उन्हें भी मूंग की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपकी परेशानी और भी ज्यादा बढ़ सकती है। किडनी स्टोन की समस्या में यदि हम मूंग की दाल का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद प्रोटीन और ऑक्सलेट हमारे लिए बेहद नुकसानदायक भी हो सकते हैं।

Read More – अगर आप भी करते है सेब के सिरके का सेवन, तो जरूर पढ़े ये खास खबर, कहीं आप भी ना कर रहें हो ये.

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles