32.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 21, 2024
Recommended By- BEdigitech

भूकंप से कांपी दिल्ली, जान बचाने के लिए सड़कों पर आए लोग, जानिए कैसा रहा पूरे देश का हाल ?

बीते मंगलवार को दिल्ली समेत कई राज्य दहल गए क्योंकि इन सभी जगह पर Bhukamp ke jhatke महसूस किए गए। ये झटके इतने तेज थे कि लोगों को अपने घर तक खाली कर बाहर आना पड़ गया।

इन सबके बीच सबसे डराने वाली तो ये थी कि ये झटके करीब एक मिनट तक लगातार चलते रहे। अगर बात की जाए राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी) की तो ये झटके 6.6 तीव्रता रिक्टर स्केल पर नापे गए।

इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान बताया जा रहा है और सबसे पहले इसे फैजाबाद में महसूस किया गया। बता दें कि इस भूकंप का केंद्र 156 किमी की गहराई में था।

बता दें कि Delhi Ncr, चंडीगढ़ और श्रीनगर समेत कई शहरों में ये डरावने bhukamp ke jhatke महसूस किए गए और सबसे डराने वाली बात तो ये है कि भूकंप उस वक्त आया जब सभी लोग खाना खाकर सोने की तैयारी करने जा रहे थे। इस बीच सभी लोग सड़कों पर आ गए और किसी भी खतरे के ना होने के लिए प्रार्थना करने लगे।

Advertisement

Bhukamp Ke jhatke

ये भी पढ़े सेक्सटॉर्शन के जाल में फंसा कर युवक से ठगे 5 लाख रुपये से ज्यादा, जानें इस Situation में क्या करना चाहिए

इसके अलावा भारत समेत पाकिस्तान, तजाकिस्तान और चीन में भी ये Bhukamp ke jhatke महसूस किए गए। अगर भूकंप के आने के समय की बात की जाए तो यह झटका करीब रात के 10 बजकर 17 मिनट पर शुरू हुआ और 1 मिनट तक चलता रहा।

भारत के अलावा पाकिस्तान के लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, क्वेटा, पेशावर, कोहाट, स्वाबी, लोधरन, डीजी खान, बहावलपुर, स्कार्दू, कोहाट, टोबा टेक सिंह, पाराचिनार, नौशेरा और खानेवाल तक ये bhukamp ke jhatke महसूस किए गए।

इस बीच कुछ लोगों के द्वारा दिल्ली के शकरपुर में बिल्डिंग झुकने की खबर को लेकर दमकल विभाग को एक फोन भी आया लेकिन जब टीम वहां पहुंची तो उन्हें कोई भी बिल्डिंग झुकी हुई नहीं मिली। बताया जा रहा है कि ये फोन पड़ोसियों ने किया था लेकिन बिल्डिंग के लोगों को इस फोन के बारे में कुछ नहीं पता था।

इसके अलावा श्रीनगर में Bhukamp ke jhatke ने थोड़ा नुकसान पहुंचाया, यहां पर घरों में दरार देखने को मिली। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट भी किया और सभी दिल्ली वासियों के सुरक्षित होने के लिए प्रार्थना की।

इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने भी एक ट्वीट किया और दिल्ली वालों की सलामती के लिए प्रार्थना के साथ एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया। हालांकि ये भूकंप खतरनाक था लेकिन खुशी की बात है कि इससे कोई भी जानमाल का खतरा नहीं हुआ।

ये भी पढ़े कांग्रेस के ट्वीट पर बिगड़े किरेन रिजिजू कहा, इस तरह महान आत्माओं का अपमान करना गलत ?

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles