43.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 28, 2024
Recommended By- BEdigitech

भूलकर भी ना करें फ्रिज में रखी इन चीजों का इस्तेमाल, वर्ना उठाने पड़ सकते है कई नुकसान ?

आज के समय भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतने आलसी हो गए हैं कि चीजों को लंबे समय तक इस्तेमाल में लाने के लिए हम उन्हें फ्रिज में रख देते हैं और फिर उनका सेवन करते रहते हैं। अब कोई एक चीज नहीं बल्कि इस लिस्ट में कई चीजें शामिल है।

जैसे कई लोग जूस, आईसक्रीम जैसी चीजों को ठंडा रखने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं तो वहीं कई लोग सब्जियों को फ्रिज में रख देते हैं और उनका लंबे समय तक प्रयोग करते रहते है। इसके अलावा कई लोग दवाईयों तक को फ्रिज में रख देते हैं।

जो कि आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है और केवल दवाई ही नहीं बल्कि तमाम ऐसी चीजें हैं जिनको आपको फ्रिज में रखने के बाद सेवन में नहीं लाना चाहिए और आज खास हम आपके लिए उनकी जानकारी लेकर आए हैं।

तो आइए अब आपको बताते हैं कि आखिर वह कौनसी चीजें हैं जिन्हें आपको ना तो फ्रिज में रखना चाहिए और अगर रखी हो तो उनका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना आपकी जान के साथ खिलवाड़ करने के समान होगा।

Advertisement

इन चीजों को ना रखें फ्रिज में ?

Madicine

ये भी पढ़े अगर आपको भी है ये समस्या तो भूलकर भी ना करें…

दवाइयों को फ्रिज में रखने से बचें

कई दवाई ऐसी होती है जिन्हें फ्रिज में रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि उन दवाईयों को ठंडे टेंपरेचर की जरूरत होती है लेकिन कई दवाई ऐसी होती है जिन्हें अगर आप फ्रिज में रखते हैं तो उनका असर समाप्त होने लग जाता है। इसीलिए जिन दवाओं को फ्रिज में रखने की सलाह ना दी जाए उन्हें फ्रिज में रखकर सेवन करने से ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है।

तेल को फ्रिज में रखने से बचें

कई लोग जब खाना बन जाने के बाद तेल बच जाता है तो उसके खराब होने के डर से उसे फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए क्योंकि तेल को फ्रिज में रखने से वह तेल जम जाता है और ऐसे में उस तेल का उपयोग करने से वह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

कॉफी को ना रखें फ्रिज में

अक्सर लोग कॉफी के बचे हुए पैक को फ्रिज में रख देते है और समय-समय पर उसका इस्तेमाल करते रहते हैं लेकिन ऐसा करना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि कॉफी जब फ्रिज के संपर्क में आती है तो उसमें नमी हो जाती है और नमी वाली कॉफी का सेवन करने से यह हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो जाती है।

केले को फ्रिज में रखने से बचें

केला भले ही फल है लेकिन उसे कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि केले को फ्रिज में रखने से वह जल्दी खराब होना शुरू हो जाता है और खराब केले के सेवन से ये हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

फ्रिज में रखी हर्ब्स होती है जहर के समान

तुलसी, करी पत्ता और मोरंगा जैसी हर्ब्स को हम फ्रिज में रख देते हैं ताकि वह खराब ना हो लेकिन ऐसा करने से उनमें पाए जाने वाले औषधीय गुण समाप्त हो जाते है और फिर इनका इस्तेमाल करने से यह फायदा देने के बजाए हमें नुकसान पहुंचाती है।

ये भी पढ़े काजू होते हैं हमारी सेहत के लिए खजाने के समान, दिल…

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles