11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

रविवार के खास दिन से शुरू हो रहा नया साल, बस कर लें ये काम, पूरे साल रहेगी बरकत और मिलेगा सम्मान ?

साल 2022 का आखिरी महिना यानी की दिसंबर का महिना खत्म होने को है और सभी लोग साल 2023 के स्वागत में जुट गए हैं। हर साल की तरह इस साल के अंत में भी लोगों के संकल्प का सिलसिला शुरू हो चुका है।

ऐसे में कुछ लोग तो पार्टी करके अपने नए साल की शुरूआत करने वाले हैं तो कई लोग अभी से नए साल के स्वागत की पूजा पाठ में जुट गए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हिंदू शास्त्र में ऐसा कहा जाता है कि अगर नए साल की शुरूआत भगवान के आशीर्वाद के साथ की जाए।

तो पूरा साल शुभ रहता है और लोगों के घरों में खुशहाली आती है। हर साल की शुरूआत की तरह 1 जनवरी से 2023 की शुरूआत होने वाली है लेकिन इस बार खास ये होने वाला है कि इस साल के पहले दिन रविवार का शुभ वार होने वाला है और ये तो हम सभी जानते हैं कि रविवार सूर्य देव को समर्पित होता है।

Surya namskar

ऐसे में अगर साल के पहले ही दिन सूर्य देव की कृपा प्राप्त कर ली जाए तो क्या ही बात। सूर्य देव को लेकर ऐसा कहा जाता है कि अगर सूर्य देव की कृपा किसी पर हो जाए तो उसके कार्यों में आने वाली बाधा अपने आप समाप्त हो जाती है।

इसके अलावा सूर्य देव को सभी ग्रहों का देवता माना जाता है तो इसीलिए उनकी विशेष कृपा प्राप्त करना और भी जरूरी हो जाता है। अब अगर आप भी चाहते हैं कि आपको भी साल के पहले दिन ही सूर्य देव की कृपा प्राप्त हो जाए तो आपको कुछ उपायों को करना होगा जिनकी जानकारी हम आपको आगे देने वाले हैं। तो आइए शुरू करते हैं।

ये भी पढ़े अगर जीवन में आ रही हो परेशानियां तो सोमवार को जरूर…

साल के पहले दिन कर लें ये खास उपाय ?

सूर्य देव की करें उपासना

अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में खुशहाली आए तो आपको साल के पहले दिन सूर्य देव की उपासना करनी चाहिए और पहले दिन ही नहीं बल्कि हर रोज सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको मान-सम्मान और समृद्धि दोनों की प्राप्ती होगी।

सूर्य देव को अर्पित करें जल

अगर आप साल के पहले दिन सूर्य देव को जल अर्पित करेंगे तो आपको सूर्य देव की विशेष कृपा प्राप्त होगी। इसीलिए साल के पहले दिन आप सूर्य उगने से पहले स्नान करें और फिर इसके बाद सूर्य देव को जल अर्पित करके उनका स्वागत करें। ऐसा करने से आप पर पूरे साल सूर्य देव और माता लक्ष्मी दोनों की कृपा बनी रहेगी।

मछलियों को खिलाएं आटे की गोलियां

अगर आप साल के पहले दिन मछलियों को आटे से बनी गोलियां खिलाते हैं तो इससे आपकी कुंडली में मौजूद सूर्य ग्रह मजबूत होगा और आपके जीवन में रही सभी बाधाएं समाप्त हो जाएंगी।

बहते जल में प्रवाहित करें गुड़ और चावल

अगर आपके व्यापार या फिर नौकरी में समस्याएं उतपन्न हो रही हो तो आपको साल के पहले दिन बहते हुए जल में गुड़ और चावल को प्रवाहित करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप पर सूर्य देव की विशेष कृपा होगी।

ये भी पढ़े गृह क्लेश और आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए दक्षिण दिशा में करें यह उपाय, बहुत जल्द दिखेगा बदलाव!

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles