11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

चेहरे से दाग धब्बों को दूर करते हैं कच्चे दूध के ये उपाय, त्वचा में आता है निखार!

नई दिल्ली: दूध का  सेवन सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। चेहरे पर दूध की मलाई  या दूध को लगाते हैं जिससे की त्वचा पर मॉइश्चराइज और  कोमलता बनी रहती है। प्रांतों में से बहुत से कम लोग जानते हैं कि चेहरे पर दूध लगाने से स्किन को कई फायदे मिलते हैं। चेहरे पर होने वाले काले धब्बे, कील मुंहासे, या फिर पिगमेंटेशन से परेशान रहते हैं तो इन समस्याओं से आपको छुटकारा दिलाने में दूध के साथ किए जाने वाले कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते है।

दूध में लेक्टिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा की रंगत में सुधार लाता है और कालेपन को दूर करने में मदद कर सकता है। ये चेहरे से काले धब्बों को भी साफ करने के लिए जबरदस्त उपाय है। चलिए जानते हैं चेहरे पर दूध का इस्तेमाल करने का तरीका और फायदे।

ये भी पढ़े एक छोटा सा नींबू कर सकता है आपकी हर समस्या को दूर, बस कर लें ये काम ?

beauty tips for face

चेहरे से दाग धब्बे साफ करने के लिए दूध का उपयोग

चेहरे के काले धब्बे दूर करने के लिए दूध को अपनी स्किन पर लगाना चाहिए इससे त्वचा की सफाई हो जाती है। इसका इस्तेमाल भी बेहद आसान है, आपको 2 चम्मच दूध लें लेना है और इसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाना है। ऐसा आपको 10 से 15 मिनट तक करना है।

कच्चा दूध आपकी त्वचा के लिए क्लींजर के रूप में काम आता है। इसका उपयोग त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको 2 से 3 चम्मच कच्चा दूध लें लेना है अब इसमें गाजर का रस और 1 चम्मच दही डालकर मिला लेना है। अब इस बने हुए मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और मालिश करें। अब इसे ठंडे पानी से धो लें और त्वचा को मॉइस्चराइज करलें।

कच्चे दूध को होममेड फेस पैक की तरह चेहरे के काले धब्बे हटाने के लिए इस्तेमाल करें। पैक बनाने के लिए दूध में बेसन, मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर  को मिलाएं। आपको  मुल्तानी मिट्टी या दो चम्मच बेसन लेना है, फिर उसमें कच्चा दूध मिला लेना है। यदि ये पैक ज्यादा गाढ़ा हो जाए तो इसमें थोड़ा सा दूध मिला लें। अब इसको अपने चेहरे पर अप्लाई करें।

ये भी पढ़े छोटी सी दिखने वाली इलायची से मिलते हैं गजब के फायदे, जानिए कैसे ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles