11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

बिहार के बोधगया में विदेश से आए 11 लोग पॉजिटिव निकले, होटल में किया गया आइसोलेट

चीन में कोरोना महामारी से हालात खराब हैं। ओमिक्रोन के सब वेरिएंट BF.7 से संक्रमण तेजी से फैल रहा है। मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ रही है। अस्पतालों के बाहर लम्बी लाइनें लगी है। जिसे देखकर भारत सरकार अलर्ट पर है। एक तरफ भारत में कोरोना को लेकर अलर्ट की स्थिति है। तो वहीं, बिहार के बोधगया में आयोजित बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा के टीचिंग कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कई देशों से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। अब यहां सात विदेशी पर्यटकों के कोरोना संक्रिमत पाए जाने की खबर सामने आई हैं। अब यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है।

24 दिसंबर को बोधगया में कई विदेशी पर्यटक पहुंचे थे। इनमें से एक पर्यटक इंग्लैंड से है। वहीं 10 पर्यटक म्यांमार और बैंकॉक से हैं। इन सभी विदेशी पर्यटको की आरटी-पीसीआर जांच कराई गई, जिनमें से 7 पर्यटक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसकी पुष्टि गया के सिविल सर्जन डॉ. रंजन कुमार सिंह ने की है। फिलहाल इन सभी सैलानियों को एक होटल में आइसोलेट कर दिया गया है।

Table of Contents

दूसरी बूस्टर डोज की मिले इजाजत-

ये भी पढ़े राजस्थान के राजसमंद में भग्गा सिंह चाय वाला टी स्टॉल प्लास्टिक कचरे के बदले लोगों को देते हैं चाय और नाश्ता

सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के प्रतिनिधियों, टाॅप डॉक्टर्स और पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट के साथ कोविड-19 की स्थिति को लेकर वर्चुअल बैठक की है। इस बैठक में मनसुख ने डॉक्टरों से आग्रह किया कि वे लोगों को अपनी दूसरी कोविड बूस्टर डोज लेने की अनुमति दें।

ये बैठक वैश्विक स्तर पर चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड आदि में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच की गई है। अभी भारत में स्थिति काफी सही है। भारत में दर्ज किए गए नए मामलों की संख्या 25 दिसंबर को 163 हो गई है।

हवाईअड्डों पर कोरोना टेस्टिंग शुरू-

शनिवार को चीन में कोरोना महामारी को देखते हुए देश में नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिनके तहत दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद, इंदौर, पुणे और गोवा आदि शहरों में हवाईअड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग शुरू कर दी गई है।

इन दिशा निर्देशों के बाद प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले सभी यात्रियों के टेस्ट पर जोर दिया गया है। शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया था कि चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, सिंगापुर और थाईलैंड के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य की गई है। इन देशों से भारत आने वाले सभी यात्रियों का किया जाना है। अगर कोई भी यात्री कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाता है या उन्हें बुखार पाया जाता है तो उन्हें अलग रखा जाएगा।

ये भी पढ़े इस एक्ट्रेस के साथ भी जुड़ चुका है Sheezan Khan का नाम, शीजान की सीक्रेट गर्लफ्रेंड की तलाश भी है जारी

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles