22.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

बॉलीवुड की इस फिल्म को बनाने में लगे 7 साल, जानें क्या रही वजह

जिस फिल्म का दर्शकों को लंबे समय से इंतज़ार था, अब वो जल्द ही पर्दे पर आने वाली है। बॉलीवुड के फेवरेट कपल में से एक, Ranbir-Alia को अवॉर्ड फंक्शन और पार्टी में कई बार साथ देखा गया है। लेकिन फैंस को इस फिल्म के जरिए पहली बार दोनों को साथ देखने का मौका मिलेगा। अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’जल्द ही सिनेमा घरों में रिलीज होने वाली है। यह फिल्म लंबे समय से चर्चा में चल रही है।

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर मचअवेटेड फिल्म ब्रह्मास्त्र का 15 जून को रिलीज हुआ था। इस फिल्म का ट्रेलर देख फैंस इसे Marvel की तरह बता रहे हैं। अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी ट्रायलॉजी सीरीज का ये पहला पार्ट है जिसे 9 सितंबर 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा। इस फिल्म के ट्रेलर में एक्शन और एडवेंचर के साथ रणबीर-आलिया की रोमांटिक केमिस्ट्री भी देखने को मिल रही है। ब्रह्मास्त्र के ट्रेलर को दर्शकों ने काफी पसंद किया है। फैंस को फिल्म का VFX भी काफी पसंद आ रहा है।

इस फिल्म ने लोगों के दिलों में एक अलग उत्साह भर दिया है। फिल्म के पहले लुक के आने के बाद से ही दर्शक इसके ट्रेलर का इंतज़ार कर रहे थे। इस ट्रेलर ने दर्शकों के दिल में उत्साह और बढ़ा दिया है। ब्रह्मास्त्र फिल्म की घोषणा साल 2014 में हुई थी। लेकिन हर बार किसी न किसी कारण से फिल्म को बनाने में सात साल लग गए। यह फिल्म Ayan Mukerji का ड्रीम प्रोजेक्ट है। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि, ‘कई सालों तक मैंने सोचा था कि यह फिल्म कभी नहीं बनेगी और मैं ‘ब्रह्मास्त्र’ बनाते हुए ही मर जाऊंगा। इतने सारे लोगों ने मुझसे पूछा कि फिल्म में इतना समय क्यों लग रहा है और यह इतना महंगा क्यों है। उन्होंने मुझसे एक और रोमांटिक फिल्म बनाने को कहा। लेकिन, मेरा हमेशा से मानना था कि अगर हमें ‘ब्रह्मास्त्र’ सही मिल जाए, तो यह हमारे देश के लिए अच्छा होगा और फिल्म को एक बड़ा दर्शक वर्ग मिलेगा।’

जब उनसे पूछा गया कि इस फिल्म को बनाने में इतना वक्त क्यों लगा, तो अयान ने बताया कि, फिल्म को बनाने में रणबीर कपूर की वजह से देरी हुई। अयान ने बताया, ‘जब मैंने ‘ब्रह्मास्त्र’ की तैयारी शुरू की तो रणबीर को ‘संजू’ ऑफर हुई थी। वह मेरे साथ फिल्म की तैयारी करने वाले थे, लेकिन उन्होंने पहले ‘संजू’ करने का फैसला किया। इस बात से मैं खुश था कि वह राजू हिरानी के साथ काम कर रहे हैं, लेकिन मुझे इस बात का गुस्सा था कि अब मेरे प्रोजेक्ट का क्या होगा। लेकिन मुझे खुशी है कि रणबीर ने ‘संजू’ कर ली क्योंकि ‘संजू’ शूट होकर रिलीज भी हो गई थी और मेरा तब भी प्री प्रोडक्शन ही चल रहा था।’

ट्रेलर में बढ़िया VFX काफी कमाल का देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि इसके VFX पर प्राइम फोकस नाम की कंपनी ने काम किया है। यह कंपनी अब तक सात ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी है। इसी साल हॉलीवुड फिल्म ‘ड्यून’ के लिए इसे ऑस्कर मिला है। यह फिल्म सिर्फ हिंदी में ही नहीं, बल्कि S. S. Rajamouli इसे तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम में भी पेश करेंगे। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन भी दिखाई देंगे।

एक्ट्रेस Alia Bhatt की बात करें तो, उनके काम के कारण उनकी फैन फॉलोइंग काफी बढ़ गई है। Alia ने अपने करियर की शुरुआत साल 2012 में ‘Student Of The Year’ से की थी। इसके बाद उनके नाम कई बड़ी और सफल फिल्में रही। ब्रह्मास्त्र की बात करें तो इस फिल्म का ऑफर Alia के पास 2013 में ही आ गया था।

एक इंटरव्यू के दौरान आलिया भट्ट ने बताया कि, ‘ब्रह्मास्त्र का विचार बहुत पहले आ गया था जब अयान ने 2013 में ‘ये जवानी है दीवानी’ की थी। मैं अयान और रणबीर के साथ काम करना चाहती थी। मैंने अयान से कहा था कि मुझे इस फिल्म में कास्ट करें। ALia ने ‘राजी’ और ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में शानदार काम किया है।

Ranbir Kapoor की बात करें तो उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ‘सावरियां’ से की थी। यह फिल्म तो फ्लॉप साबित हुई थी। वहीं, निर्देशक अयान मुखर्जी ने अपने करियर में ज्यादा फिल्में नहीं कि। उन्होंने केवल 3 फिल्में की है।

ये भी पढ़े – Brahmastra ट्रेलर: रणबीर कपूर की अपकमिंग फिल्म ब्रह्मास्त्र का एक्शन पैक्ड और VFX से लेस ट्रेलर हुआ रिलीज

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles