11.7 C
Delhi
शनिवार, फ़रवरी 24, 2024
Recommended By- BEdigitech

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणामों में अभी विलंब, जानिए कब प्रकाशित होंगे परिणाम

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणाम शीघ्र ही जारी किए जाने की संभावना है। छात्र इन परिणामों को सीबीएसई बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट, डिजिलॉकर ऐप और उमंग ऐप के माध्यम से भी जांच सकते हैं।

नई दिल्ली: CBSE Board 10th, 12th Result 2023 : सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 5 अप्रैल को समाप्त हुई हैं, इसलिए अब छात्र अपने बोर्ड परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यदि हम सूचनाओं पर विश्वास करें, तो 10वीं और 12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को अपने बोर्ड परिणाम की प्रतीक्षा के लिए कुछ और दिनों तक इंतजार करना होगा। बोर्ड अभी 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणामों को अंतिम रूप देने का काम कर रहा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि परिणामों में कोई त्रुटि नहीं है, अंकों की पुष्टि की जा रही है।

सत्यापन पूरा होने के बाद, सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के अंक अधिकृत वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएंगे। इस प्रक्रिया के कारण बोर्ड के परिणामों में संभावित रूप से कुछ विलंब हो सकता है। इस दौरान, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर “सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं का परिणाम कल प्रकाशित होगा” का एक झूठा संदेश वायरल हो रहा है। सीबीएसई ने इस खबर को खारिज करते हुए उसे असत्य ठहराया है।

CBSE Board Result 2023

ये भी पढ़े व्हाट्सऐप पर अज्ञात नंबरों से मिस्ड कॉल प्राप्त हो रही हैं? आप अकेले नहीं हैं, जानिए किस देश से हो रहा है यह सब

यदि खबरों पर विश्वास किया जाए तो सीबीएसई बोर्ड मई के तीसरे या अंतिम हफ्ते में कक्षा 10 और 12 का रिजल्ट जारी कर सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं। रिजल्ट देखने और डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा।

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट निम्नलिखित साइटों पर उपलब्ध होगा:

result.nic.in
cbse.nic.in
cbseresults.nic.in

सीबीएसई बोर्ड परिणाम ऑफलाइन भी उपलब्ध

सीबीएसई बोर्ड के परिणाम को ऑफलाइन तरीके से भी देखा जा सकता है। विद्यार्थी इसे डिजिलॉकर, एसएमएस और उमंग ऐप के माध्यम से भी जांच सकते हैं।

Advertisement

सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2023 कैसे देखें

  1. छात्रों को CBSE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- cbseresults.nic.in पर जाना चाहिए।
  2. वहां, होम पेज पर CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2023 या CBSE बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट 2023 जैसे नामक लिंक पर क्लिक करना होगा।।
  3. फिर, विद्यार्थी को अपना रोल नंबर टाइप करना होगा।
  4. रोल नंबर टाइप करने के बाद, सीबीएसई बोर्ड का परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  5. अब, सीबीएसई के परिणाम को देखें और डाउनलोड करें।

ये भी पढ़े Maharashtra Political Crisis: SC के निर्णय पर शिंदे की प्रतिक्रिया- हमने शिवसेना को बचाने के लिए लड़ाई लड़ी

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles