43.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 28, 2024
Recommended By- BEdigitech

व्हाट्सऐप पर अज्ञात नंबरों से मिस्ड कॉल प्राप्त हो रही हैं? आप अकेले नहीं हैं, जानिए किस देश से हो रहा है यह सब

भारत के लाखों व्हाट्सऐप उपयोगकर्ता पिछले कुछ समय से अंतर्राष्ट्रीय स्पैम कॉल्स की चिंता में हैं। इन स्पैम कॉलों का उत्पत्ति स्थान अधिकतर अफ्रीकी और दक्षिण पूर्व एशियाई देश होते हैं। नकली कॉलों के साथ-साथ, लोगों को झूठे संदेश भी मिल रहे हैं। व्हाट्सऐप पर इस घटना की बहुतायत हो गई है। उपयोगकर्ता अपनी परेशानी ट्विटर पर साझा कर रहे हैं।

Table of Contents

व्हाट्सऐप के साथ क्या हो रहा है?

मेटा (META) की स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप के भारत में लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। अनएकेडमी ग्रुप के संस्थापक गौरव मुंजाल ने मंगलवार को ट्वीट करके कहा, “व्हाट्सऐप के साथ क्या हो रहा है? इतनी सारी स्पैम।” एक उपयोगकर्ता सौरभ माथुर ने ट्वीट करके कहा, “व्हाट्सऐप बिजनेस एक बड़ी गलती थी। ब्रायन एक्टन (व्हाट्सऐप के सह-संस्थापक) सही थे।”

इतने स्पैम कॉल कहां से आ रहे हैं?

व्हाट्सऐप

ये भी पढ़े मनोज बाजपेयी के मानहानि केस ने बढ़ाई KRK की मुश्किलें, जानिए क्या है पूरा माजरा ?

यद्यपि स्पैम कॉल वाले मोबाइल नंबर इंडोनेशिया, वियतनाम, मलेशिया, और इथियोपिया के देश कोड दिखा रहे हैं, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है कि ये कॉल वास्तव में इन्हीं देशों से आ रही हों। इनमें से अधिकांश कॉल +251 (इथियोपिया), +62 (इंडोनेशिया), +254 (केन्या), +84 (वियतनाम) और अन्य देशों से आती हैं।

Advertisement

व्हाट्सऐप ने अब तक स्पैम कॉलों पर सफाई नहीं दी

एक उपयोगकर्ता ने ट्वीट करके कहा, “मुझे प्रतिदिन विश्व के विभिन्न हिस्सों से अज्ञात नंबरों से व्हाट्सऐप पर मिस्ड कॉल मिलते रहते हैं। यह बहुत खराब है, मुझे अपने फोन को साइलेंट मोड पर रखना पड़ता है।” व्हाट्सऐप ने अब तक अपने प्लैटफॉर्म पर बढ़ते नकली स्पैम कॉलों के प्रति कोई प्रतिसाद नहीं दिया है।

उपयोगकर्ता कहते हैं- यह महामारी की तरह है

नई दिल्ली के स्वतंत्र पत्रकार शिवम विज ने पोस्ट किया, “यहां भी ऐसा ही है। यह महामारी की तरह लगता है। व्हाट्सऐप को हमें केवल अपने संपर्कों से कॉल प्राप्त करने की अनुमति देनी चाहिए।” एक अन्य प्रभावित व्हाट्सऐप उपयोगकर्ता ने कहा, “मुझे स्कैम कॉल सुबह 5 बजे मिलते हैं। यह मेरा सुबह का अलार्म बन गया है।”

यह स्थिति व्हाट्सऐप के उपयोगकर्ताओं के लिए चिंता का विषय है, जो अचानक बढ़ती हुई स्पैम कॉलों और संदेशों के कारण परेशान हैं। व्हाट्सऐप को इस समस्या को समझने और एक स्थायी समाधान ढूँढने की आवश्यकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं की निजता और सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। यदि व्हाट्सऐप अपनी सेवाओं में सुधार नहीं करता है, तो यह उपयोगकर्ताओं के लिए एक वैकल्पिक मैसेजिंग ऐप्स की तरफ मोड़ने का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़े ब्लूमबर्ग अरबपतियों की सूची: मुकेश अंबानी फिर से मार्क जुकरबर्ग से आगे निकले, लेकिन दो पायदान फिसले गौतम अडानी।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles