fbpx

वास्तु शास्त्र: चाबियों को लेकर भुले से ना करें ये गलतियां, आर्थिक तंगी का बनता है सबसे बड़ा कारण!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का एक खास महत्व माना गया है। घर में रखी हर एक वस्तु का सीधा सीधा कनेक्शन घर के वास्तु से होता है। यदि घर में रखी कोई भी वस्तु वास्तु के अनुसार होती है तो घर में खुशहाली सुख समृद्धि एवं सदैव आर्थिक तंगी से बचाव रहता है। वहीं अगर घर में कोई भी चीज वास्तु के मुताबिक नहीं होती गलत दिशा में होती है या गलत स्थान पर होती है तो इससे घर में नाकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है और परिवार के सदस्यों में बिमारियां जन्म लेने लगती है, शांति ख़त्म सी होती जाती है और कारोबार में घाटा होने से आर्थिक तंगी आने लगती है। आज हम आपको सभी के इस्तेमाल में आने वाली चाबी को लेकर वास्तु में क्या कहा जाता है।

चाबियों का इस्तेमाल तो सभी के घरों में किया जाता है। छोटी से लेकर हर तरफ की चाहे वो अलमारी हो या गाड़ी की चाबी सभी को रखने का एक स्थान हम लोग बनाते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर हमें परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में चाबियों को रखने के लिए भी कुछ नियम बताए गए हैं। दरअसल चाबियों को गलत तरीके से रखने से भी आप कई तरह की समस्याओं को आमंत्रित कर सकते हैं। वहीं यदि आप वास्तु में बताए गए नियमों के अनुसार चाबियों को रखते हैं तो घर में सकारात्मकता ऊर्जा का वास होता है। वास्तु शास्त्र कहता है कि यदि घर में चाबियां सही जगह रखी हों तो ये शुभ फल देती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर में चाबियां किस स्थान पर रखने से फायदे हैं और नुक्सान।

Table of Contents

Advertisement

ड्राइंग रूम न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी ड्राइंग रूम में चाबियों को नहीं रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ड्राइंग रूम में चाबियां रखने से बाहर से आने वाले लोग भी उन्हें देखते हैं, जिससे नजर लग जाती है।

पूजा स्थान में ने रखें चाबियां

वास्तु के अनुसार घर में पूजा स्थल के आस पास चाबियां नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि चाबियां घर से बाहर ले जाने और लाने की वजह से उसमें गंदे हाथ लगते रहते हैं। ऐसे में यदि आप पूजा स्थान में गंदी चाबियों को रखेंगे तो इससे आपको नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

किचन में भी न रखें चाबियां

रसोईघर में भी चाबियों को रखना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि किचन को भी एक शुद्ध स्थान माना जाता है। वास्तु के अनुसार, किचन में भी चाबियों को रखने से आपको बचना चाहिए।

दिशा का रखें ध्यान

चाबियां धातु की बनी होती हैं। ऐसे में यदि आप घर में चाबी रखने के लिए कोई जगह की तलाश में हैं तो चाबी को लॉबी में पश्चिम की दिशा की ओर रख सकते हैं।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

घर में चाबियों को इधर-उधर रखने के बजाय की-हैंगर का ही इस्तेमाल करें। वास्तु के अनुसार लकड़ी का की-हैंगर काफी शुभ माना जाता है। चाबियों को रखने के लिए ऐसे की-रिंग का इस्तेमाल न करें, जिसमें भगवान की तस्वीर आदि लगी हो।

ये भी पढ़े यह उपाय आपको दिला सकते है पितृदोष से मुक्ति एक बार जरूर आजमाएं, पूरी जानकारी के लिए पढ़े खबर ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article