fbpx

चेहरे के दाग-धब्बों, झुर्रियों और डार्क सर्कल को दूर करने के लिए ऐसे करें केले के छिलके का इस्तेमाल

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कुछ लोगों में गलतफहमी होती है कि केले के सेवन से इंसान मोटा हो जाता है. केले के सेवन के साथ वर्कआउट करना जरूरी होता है. यदि आप वर्कआउट कम और केले का सेवन तय मात्रा से ज्यादा करते हैं तो आपके शरीर पर चर्बी बढ़ सकती है.

केला खाने वालों का एनर्जी लेवल साधारण व्यक्ति से ज्यादा होता है. एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ ही केले में विटामिन, आयरन और फाइबर पाया जाता है. एनर्जी से भरपूर होने के कारण एथलीट प्रतिदिन केले का सेवन अवश्य करते हैं.

केला खाने के बाद अक्सर लोग उसके चिलके को बेकार समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन केले के चिलके के भी बहुत फायदे होते हैं.

जिस तरह केले सेहत के लिए लाभकारी हैं, वहीं उसका छिलका भी आपके बेहद काम आ सकता है. केले के छिलके (Banana peel) की मदद से आप त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. केले के छिलकों में विटामिन बी-6, बी-12, पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है. जो त्वचा के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

Advertisement

मुहासों के लिए केले के चिलके

मुंहासों की वजह से चेहरे पर लाल दाग को यह कम करता है. साथ ही यह आगे होने वाले मुंहासे को भी आने से रोकता है. इसके अलावा केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की भरपूर होती है, जो त्वता की इलास्टिसी को बढ़ाने में मदद करता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है.

केले के छिलके में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं और त्वचा में चमक दिलाने में मदद कर सकते हैं. दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप चाहें तो सीधे तौर पर केले के छिलके को गाल पर रगड़ सकते हैं या फिर केले के छिलके को धोकर, अंदर की ओर शहद लगाकर उससे चेहरे की मसाज करें, और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. इससे चेहरे को चमकदार और दाग, धब्बों रहित बनाया जा सकता है.

झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए केले के छिलके को ग्राइंडर में पीसना है, फिर एक अंडा डालें और चम्मच से अच्छी तरह से मिलाएं, इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं. फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें. इससे चेहरे की झुर्रियों को कम किया जा सकता है.

आंखों के नीचे के काले घेरों की समस्या को दूर करने के लिए केले के छिलके के सफेद रेशों को निकालकर उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और आंखों के नीचे लगाएं, फिर कुछ देर बाद धो लें, कुछ दिन इसका इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

ड्राई स्किन के लिए केला फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले पका केला लें और उसे मैश करके उसमें नारियल तेल और 2 चम्मच शहद मिला दें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में आपको चेहरे पर निखार नजर आने लगेगा.

ये भी पढ़े आंवला जूस हमारे शरीर को कई परेशानियों से सुरक्षित रखने में करता है मदद, जानिए सेवन का तरीका और इसके फायदे ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article