अगर आप भी करते है खीरे का सेवन, तो एक बार जरूर पढ़े यह खबर, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

अगर आप भी करते है खीरे का सेवन, तो एक बार जरूर पढ़े यह खबर, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

गर्मियों का मौसम हो और खीरे का सेवन ना किया जाए ऐसा भला हो सकता है। क्योंकि यह एक मात्र सब्जी है जिसे बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के द्वारा बड़े ही स्वाद के साथ खाया जाता है और खीरा पानी का अच्छा स्त्रोत भी माना जाता है। जिससे गर्मियों में इसका सेवन करना और भी सेहतमंद हो जाता है।

क्योंकि इसके सेवन से गर्मियों में होने वाली शरीर में पानी की कमी की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके अलावा इसमें कई प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स भी मौजूद होते है। जो कि हमारे शरीर के लिए काफी अच्छे माने जाते है।
इतना ही नहीं अगर किसी व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो तो उनके लिए भी खीरे का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। वैसे तो कई लोग इसे छिलकर ही खाना पसंद करते है लेकिन अगर इसे छिलके के साथ खाया जाए तो यह और भी फायदेमंद हो सकता है।
क्योंकि इसके छिलके में सिलिकॉन, क्लोरोफिल और कई अन्य ऐसे केमिकल्स पाए जाते है जो कि हमारे पाचनतंत्र को मजबूत बनाने का काम करते है। आप वैसे तो खीरे का कैसे भी सेवन कर सकते है लेकिन इसके सेवन से पहले इसका कड़वापन निकाल लेना चाहिए।
वर्ना यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है और इसीलिए आज हम आपके लिए ये जानकारी लेकर आए है कि कैसे आप खीरे में मौजूद कड़वापन निकाल सकते है। ताकि आप इससे होने वाले नुकसान से खुद को बचा सकें।

खीरे से कड़वापन निकालने के तरीके ?

खीरे का सिरा काटकर छिड़के नमक

अगर खीरे में मौजूद कड़वापन दूर करना हो तो आपको सबसे पहले खीरे का सिरा काट लेना चाहिए और फिर उसपर नमक छिड़क देना चाहिए। इसके बाद काटे हुए सिरे से कटे हुए स्थान पर गोल-गोल घूमाना चाहिए। इससे झाग बनने लगेंगे और खीरे का कड़वापन दूर हो जाएगा। दूसरे हिस्से पर भी ऐसा ही करें और फिर खीरे की सलाद को इंजॉय करें।

खीरे के सिरे पर करें छेद

आप खीरा लें और फिर उसे छिल लें और दोनों सिरों को काट दें। इसके बाद आपके घर में मौजूद काटे वाली चम्मच से खीरे के दोनों सिरे पर छेद कर लें। ऐसा करने से खीरे का कड़वापन निकल जाएगा।

खीरे को बीच से कांटे

खीरे के कड़वेपन को खत्म करने के लिए आप खीरा लें और फिर चाकू से उसके बीच से 2 टूकड़े कर लें और आगे और पीछे के भाग को काटकर अलग कर लें। ऐसा करने से भी खीरे का कड़वापन समाप्त हो जाता है।

ये भी पढ़े त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए करें चीकू का इस्तेमाल

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article