fbpx

Google: आप हो सकते हैं गंभीर साइबर हमले का शिकार, जल्द से जल्द अपने Chrome ब्राउजर को करें अपडेट!

Must read

- Advertisement -

नई दिल्ली: आज के दौर में हर कोई जो इंटरनेट का उपयोग करता है वह ज्यादातर कुछ जानकारी हासिल करने या कुछ डाउनलोड करने के लिए Google Chrome ब्राउज़र का उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि Google की तरफ से Chrome ब्राउजर की दो कमियों को ढूढ़ निकाला गया है, जो हैकिंग के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। साथ ही Google ने बताया कि हैकिंग के लिए जिम्मेदार 11 बग्स की पहचान करके फिक्स कर दिया गया है। हालांकि दो कमियों को ठीक नहीं किया जा सका है। जिसके लिए Google ने नया Chrome अपडेट जारी किया है। ऐसे में Google की तरफ से Chrome ब्राउजर को तुरंत अपडेट करने की सलाह दी गई है। वरना आप गंभीर साइबर हमले का शिकार हो सकते हैं।

आपको बता दें, Google ने Windows, Mac और Linux यूजर्स के लिए Chrome ब्राउजर के अपडेटेड वर्जन को रोलआउट किया है। Google ने मोस्ट सिक्योर वर्जन 93.0.4577.82. रोलआउट किया है। Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि यह अपडेट सभी यूजर्स के लिए आने वाले दिनों में उपलब्ध हो जाएंगे।

इस तरह से अपडेट का पता लगाए

यूजर्स ब्राउजर के Help सेक्शन में जाकर About Google Chrome बटन पर क्लिक करना होगा, जहां से पता लगा सकते हैं कि आखिर आपका क्रोम ब्राउजर किस वर्जन पर रन कर रहा है। अगर क्रोम ब्राउजर लेटेस्ट वर्जन का नहीं है, तो इसे तुरंत अपडेट कर लेना चाहिए।

Zero Day वल्नेरेबिल्टी की हुई पहचान 

Google की तरफ से जीरो डे वीकनेस की पहचान की गई है। Kaspersky साइबर सिक्योरिटी के मुताबिक साल 2021 में अब तक 66 Zero-Day अटैक हुये हैं। हालांकि Google ने 9 Zero-Day अटैक की जानकारी दी है। ऑफिशियल रिलीज नोट्स के मुताबिक दोनों Zero-Days वल्नेरेबिलिटी मेमोरी बग हैं।

कंप्यूटर यूजर्स

अपनी डिवाइस पर Chrome ब्राउजर ओपन करें। सबसे टॉप राइट कॉर्नर पर Google Chrome को अपडेट पर क्लिक करें। अगर आपको यह बटन नहीं मिल रहा है, तो मतलब लेटेस्ट वर्जन Chrome ब्राउजर का इस्तेमाल कर रहे हैं।इसके बाद लॉन्च पर क्लिक करें। इस तरह क्रोम ब्राउजर अपडेट कर सकते हैं। 

एंड्राइड यूजर्स

अपने Android फोन या टैबलेट में Google Play Store ओपन करें। टॉप राइट कॉर्नर पर प्रोफ़ाइल आइकॉन पर टैप करें। ऐप्लिकेशन और डिवाइस मैनेज करें पर टैप करें। “अपडेट उपलब्ध हैं” में जाकर, Chrome Chrome खोजें। Chrome के आगे, अपडेट करें पर टैप करें।

iOS यूजर्स

अपने iPhone या iPad पर App Store ओपन करें। टॉप राइट कॉर्नर पर प्रोफ़ाइल पर टैप करें। नीचे की ओर अपडेट तक स्क्रोल करें और Chrome Chrome खोजें। अगर Chrome सूची में मौजूद है, तो इंस्टॉल करने के लिए अपडेट करें पर टैप करें। अगर कहा जाता है, तो अपना Apple ID पासवर्ड डालें। अपडेट डाउनलोड होकर इंस्टॉल हो जाएंगे। अगर आपके पास अभी तक Google Chrome ऐप्लिकेशन नहीं है, तो उसे App Store से डाउनलोड करें।

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article