fbpx

अश्वगंधा का सेवन महिलाओं को देता है जबरदस्त फायदे, झड़ते बालों से लेकर वजन को करता है कंट्रोल!

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

अधिकतर महिलाएं अपने झड़ते बालों और बढ़ते हुए वजन से परेशान रहती है। आज हम आपको महिलाओं की इस समस्या के साथ साथ कई परेशानियों से मुक्ति दिलाने में रामबाण का काम करने वाले अश्वगंधा के बारे में बताने जा रहे हैं। महिलाओं को अश्वगंधा के रोजाना सेवन करने से मानसिक से लेकर शारीरिक तक कई फायदें मिलते हैं। अश्वगंधा के शाब्दिक अर्थ की बात करें तो इसका मतलब है घोड़े जैसी महक, इसका नाम पौधे की मिलती जुलती महक के कारण रखा गया हो। आइए जानें महिलाओं के लिए अश्वगंधा किस प्रकार उपयोगी हैं।

Table of Contents

• बालों के लिए अच्छा

ज्यादातर महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या होती है, इसका सबसे मुख्य कारण स्ट्रेस को माना जाता है। अगर आप रोजाना अश्वगंधा का सेवन करते हैं तो आपको स्ट्रेस नहीं होगा और यही करण है कि आपके बाल झड़ना कम हो जाएंगे। अश्वगंधा मेलानिन के लाॅस को रोकता है जिसकी वजह से बाल समय से पहले सफेद नहीं होते।

• वजन कंट्रोल करता है

अगर आपका स्ट्रेस की वजह से वजन बढ़ रहा है तो अश्वगंधा आपके लिए बेस्ट है। एक रिपेार्ट के मुताबिक यह स्ट्रेस की वजह से बनने वाले केमिकल काॅर्टिसाॅल का रेग्युलेट करता है। इससे बेवजह खाने की क्रेविंग भी नहीं होती।

Advertisement

• सेक्शुअल स्टिम्युलेंट

अश्वगंधा आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। यह तनाव को कम करता है जिससे आपका मूड अच्छा रहता है। अश्वगंधा को ऐफ्रोडिसिऐक यानि सेक्शुअल डिजायर बढ़ाने वाला भी माना जाता है।

• एंटी माइक्रोबियल गुण

अश्वगंधा में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, इसे खाने से आप जल्दी बीमार नहीं होते साथ ही महिलाओं में यीस्ट इन्फेक्शन से भी बचाता है।


ये भी पढ़े अगर चाय के है शौकिन, तो जरूर ट्राय करें यह चाय, फायदों को जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article