39.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

साइबर क्राइम:- भरतपुर , मथुरा मेवात भारत का नया जामताड़ा बनता हुआ।

पुलिस का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक जालसाजी अब बहुत सरल हो गयी है । राजस्थान के कई जगह अब जामताड़ा बनते जा रहे है जिन्हें राजस्थान के भरतपुर, हरियाणा के मेवात और यूपी के मथुरा से संचार किये जा रहे है। ये कोई छोटे पैमाने पे नही अपितु बड़े पैमाने पर ठगी कर रहे है। इनकी ठगी मे ऑनलाइन फ्रॉड, ब्लैकमेलिंग शामिल है।

देश के अलग-अलग राज्य से अवैध तरीके से मानी लॉन्ड्रिंग,ब्लैकमेलिंग,ठगी की शिकायतें आ रही है। ठगी करने वाले अब सोशल मीडिया के जरिये आप तक आसानी से पहुच रहे है ,और नए नए तरीके से आप के साथ ठगी कर रहे है। सोशल मीडिया के थ्रू आप से पहले वो दोस्ती करेगे फिर आप को वीडियो कॉल के लिए बोल के आप की अनवांटेड वीडियो बना के आप को ब्लैकमेल करेगे। कुछ ऐसा ही रोहन भसीन के साथ हुआ पहले उसको इंस्टाग्राम पर एक फ़्रेंड रिक्वेस्ट आई और फिर उसको कुछ दिन बाद वीडियो कॉल के लिए बोला । उसके बाद उसके साथ ब्लैकमेलिंग का खेल स्टार्ट कर दिया। रोहन भसीन ने इस ब्लैकमेलिंग से न डरते हुए इसकी रिपोर्ट तुरंत थाने मे दर्ज कर दी।पुलिस का कहना है कि यह इलेक्ट्रॉनिक ठगी अब आम बात हो गए हैं. राजस्थान के भरतपुर, हरियाणा के मेवात और यूपी के मथुरा से ऑपरेट होने वाले लोग इसमें शामिल हैं.

साइबर क्राइम टीम आगरा ने अभी तक 3 लोग को मेवात से पकड़ा है जो ऑनलाइन ठगी करते है और पकड़े गए लोगो से ये पता चला है कि राजस्थान का भरतपुर और यूपी का मथुरा अब ऑनलाइन ठगी का स्थान बनता जा रहा है।

ये लोग मुख्यता ऑनलाइन वीडियो कॉल कर क्लाइंट की आपत्तिजनक वीडियो या उनकी फोटो ले कर एडिट कर के उनको ब्लैकमेल करते है। पुलिस का मानना है कि यही वो गैंग है जिसने रोहन को ठगने की कोशिश की थी।

Advertisement

उस दिन की घटना को याद करते हुए भसीन ने बताया कि कैसे उसे पहले एक महिला की इंस्टाग्राम पर फ्रेंड रिक्वेस्ट आई. भसीन के अनुसार महिला ने उनसे मैसेज में व्हाट्सऐप नंबर तक मांगा. मेरे मैसेज का रिप्लाई न देने पर महिला ने उन्हें इंस्टाग्राम पर वीडियो कॉल करने लगी. शरुवात मे तो मैंने उसको इग्नोर किया लेकिन बाद मैं उसने बहुत ज्यादा कॉल करने लगी फिर गुस्सा होके मैन उसकी कॉल उठा ली. फोन उठाने के बाद देखा कि दूसरी ओर एक महिला आपत्तिजनक स्थिति में है.’

रोहन को समझते देर नही लगी और उसने तुरंत वीडियो कट कर दिया। फिर उस महिला का एक 15 सेकंड का वीडियो रोहन के पास आया और वो उसे पैसे मांगने लगी लेकिन रोहन डरा नही ।और उसने महिला को बोल दिया उसको जो करना है वो कर ले वो एक रुपये नही देगा।

रिपोर्ट के अनुसार थोड़ी देर बाद भसीन को उसके दोस्त और घरवालो के फोन आने लगे. उसकी कोई फ़ोटो किसी महिला के साथ सोशल मीडिया प्लेटफरोम पे अपलोड कर दी है. उसी दिन भसीन पुलिस के पास गए और शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने उन्हें बताया कि रोज ऐसे कई मामले आते हैं. पुलिस तुरन्त अपनी एक टीम बना के इसकी जांच करने का आदेश जारी कर दिया साथ साथ पुलिस ने भी बताया कि आज कल सोशल मीडिया पे ब्लैकमेलिंग का धंधा अपने चरम पर है अगर क्लाइंट डर जाता है तो वो उसे रुपयों की उगाही करते है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles