21.1 C
Delhi
बुधवार, नवम्बर 30, 2022

दाद के लिए बेस्ट क्रीम व टेबलेट

दाद को मेडिकल भाषा में कई नाम से जाना जाता है। इसे डर्मेटोफाइट्स, डर्मेटोफिटे या टिनिया कैपिटिस कहा जाता है। ये एक आम फंगल स्किन इंफेक्शन है। जहां दाद होता है उस जगह पर गोलाकार दाने हो जाते हैं, इसलिए दाद को इंग्लिश में रिंगवर्म कहते है। इसके कारण स्किन पर लाल, खुजली वाले दाने हो जाते हैं। दाद किसी को भी हो सकता है।

दाद को ठीक करने के लिए मार्केट में विभिन्न प्रकार की क्रीम्स व दवा मौजूद हैं। आप इनमें से कैंडिड जेल, टोपि थूजा, रिंग गार्ड आदि क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है।

Table of Contents

कैंडिड जेल

कैंडिड जेल का इस्तेमाल स्किन के फंगल इंफेक्शन, एथलीट फुट, जॉक खुजली, दाद आदि स्किन से जुड़ी इंफेक्शन को ठीक करने के लिए किया जाता है। जाता है. इसका उपयोग पिट्रियासिस रोजा का इलाज करने में बी किया जाता है। वैसे आपको कैंडिड जेल का इस्तेमाल करने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। इसके इस्तेमाल से आप स्किन के फंगस को नष्ट कर सकते है।

आपको बता दें कि कैंडिड जेल स्किन की कोशिका के अंदर तक पहुंचकर संक्रमण को नष्ट करता है। और इसका कारण स्किन से फंगस व संक्रमण को फिर से होने से रोकना है। तो हम कह सकते है कि कैंडिड जेल दाद की परेशानी में काफी कारगर साबित होती है।

टोपि थूजा क्रीम

दाद की परेशानी को दूर करने के लिए आप टोपि थूजा क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह स्किन पर होने वाले संक्रमण को दूर करने में असरदार साबित होती है। दाद होने के कुछ सप्ताह तक आप क्रीम के इस्तेमाल से इसे ठीक कर सकते हैं। इसके साथ ही इस क्रीम का इस्तेमाल आप स्किन पैचेज, चोट लगने व ड्राई स्किन आदि का इलाज करने में किया जाता है।

रिंग गार्ड क्रीम

रिंग गार्ड क्रीम भी एक एंटी फंगल क्रीम है, इसका उपयोग दाद व अन्य फंगल इंफेक्शन का इलाज करने में किया जाता है। अधिकतर डॉक्टर दाद की परेशानी होने पर इस क्रीम को लगाने का सुझाव देते हैं। इसका इस्तेमाल खुजली, जलन, एथलीट फुट आदि के लिए किया जाता है। डॉक्टर की सलाह से आप रिंग गार्ड का इस्तेमाल करके फंगल इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है।इस क्रीम का कम से कम सात दिन तक इस्तेमाल करने से फंगल इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है।

लोबेट जीएम क्रीम

लोबेट जीएम क्रीम की मदद से दाद की परेशानी को ठीक किया जा सकता है। इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श लेना जरूर है। इस क्रीम को आपको कभी भी खुला नहीं छोड़ना है। आपको इस क्रीम का इश्तेमाल सिर्फ स्किन के ऊपरी सतह पर करना है।

टर्बिनाफोर्स-प्लस एनएफ क्रीम

टर्बिनाफोर्स-प्लस एनएफ क्रीम का भी इस्तेमाल दाद को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से विभिन्न प्रकार के स्किन इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है। यह लालिमा, सूजन व खुजली को कम करने में असरदार साबित होती है।

दाद को खत्म करने वाली अन्य दवाएं-

  • टर्बिनाफिन
  • ग्रिसोफुलविन
  • इट्राकोनाजोल
  • क्लोट्रिमेजोल
  • कीटोकोनाजोल
  • मिकोनाजोल

ये भी पढ़े – मसूड़ों में दर्द की टेबलेट के क्या नाम है..

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles