12.8 C
Delhi
शनिवार, फ़रवरी 24, 2024
Recommended By- BEdigitech

दिल्ली एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 4.8 तीव्रता का था भूकंप

नई दिल्ली : आज यानी बुधवार 22 फरवरी 2023 को दोपहर में दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए है। मिली जानकारी के मुताबिक, इसका मुख्य केंद्र नेपाल था। वहीं रिक्टर स्केल पर भूंकप की तीव्रता 4.8 रही है, नेपाल के जुमला से लगभग 69 किलोमीटर दूर इसका मुख्य केंद्र था। हालांकि Delhi NCR में भूकंप के झटके काफी कम थे और कहीं से भी जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है।

Table of Contents

उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके

दिल्ली एनसीआर से पहले बुधवार को ही दोपहर में 1,30 बजे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यहां भूकंप 4.4 की तीव्रता के साथ आया था और इसका मुख्य केंद्र पिथौरागढ़ से 143 किलोमीटर दूर जमीन से 10 किलोमीटर अंदर था।

भूंकप से तुर्की और सीरिया में तबाही

भूंकप से तुर्की और सीरिया में तबाही

ये भी पढ़े Russia-Ukraine युद्ध के बीच पहली बार कीव पहुंचे जो बाइडन, कहा आखिरी समय तक अमेरिका यूक्रेन के साथ

आपको बता दें, इसी महीने तुर्की और सीरिया में भूकंप से भारी तबाही का मंजर देखने को मिला है। यहां भूकंप ने काफी ज्यादा तबाही मचाई है। बता दें, 6 फरवरी को तुर्की और सीरिया में 7.8 की तीव्रता के साथ भूकंप आया था। जिसके बाद दोनों देशों में अभी तक 46000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। तुर्की में ही इस भूकंप ने लगभग 2 लाख से ज्यादा अपार्टमेंट को मिट्टी में मिला दिया है। इस भूकंप का केंद्र सीरिया और तुर्की बॉर्डर पर था। वहीं सीरिया में इस भूकंप के बाद ज्यादा तबाही देखने को मिली है यहां अभी तक हजारों की संख्या में लोग लापता है।

Advertisement

लोग हुए बेघर

तुर्की और सीरिया में आए इस भूकंप के बाद लगभग 20 लाख से ज्यादा लोग अपने घरों से बेघर हो गए है। यहां बचाव टीम भी राहत सामग्री समय पर नहीं पहुंचा पा रही है। वहीं सीरिया में स्थिति सुधरने की जगह बिगड़ती ही जा रही है। आपको बता दें, उत्तर पश्चिमी सीरिया में भूकंप से काफी ज्यादा तबाही मची है।

ये भी पढ़े तुर्किये में फिर महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 5.2 की रही है तीव्रता

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles