24.1 C
Delhi
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

तुलसी के आसपास गलती से भी न रखें ये पौधे, भुलकर भी तुलसी के पौधे के पास ना रखें पौधा, झेलनी पड़ सकती धन हानि!

नई दिल्ली: हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व माना गया है। घर में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ होता है, इसका जितना धार्मिक महत्‍व है, विज्ञान की दृष्टि से भी यह उतना ही फायदेमंद है। इसके अलावा ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में भी तुलसी के पौधे का घर में होना बहुत लाभदायक बताया गया है।

इन सभी कारणों के चलते अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा होता है। भगवान विष्‍णु की पूजा में तुलसी के पौधे में जल जरूर अर्पित किया जाता है। उन्‍हें तुलसी अति प्रिय हैं। इसके अलावा जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां पर मां लक्ष्‍मी की कृपा भी बरसती है।

इन बातों का रखें ख्‍याल

• तुलसी का पौधा रखते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है वरना इससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

• तुलसी के पौधे को हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए। गलत दिशा में तुलसी का पौधा रखने से कोई लाभ नहीं होता है।

• घर में तुलसी का पौधा लगाना ही काफी नहीं है, बल्कि रोज उसकी पूजा और सेवा भी करनी चाहिए। इसके लिए रोज सुबह स्‍नान करके तुलसी को जल चढ़ाएं और शाम को दीपक लगाएं।

• तुलसी को जल चढ़ाते समय महिलाएं कभी भी अपने बाल खुले न रखें। सुहागिनों को हमेशा अपने बांधकर ही तुलसी जी को जल अर्पित करना चाहिए। हो सके तो दूध मिश्रित जल अर्पित करें।

• तुलसी को कभी भी रविवार और एकादशी के दिन जल न चढ़ाएं, इस दिन तुलसी जी भगवान विष्‍णु के लिए व्रत रखती हैं।

• तुलसी के पौधे के आसपास गलती से भी जूठन, गंदे बर्तन, जूते-चप्पल, झाड़ू या कचरा न रखें. साथ ही ऐसी

व्‍यवस्‍था करें कि तुलसी के पौधे पर कभी गंदा पानी न गिरे, वरना धन हानि झेलनी पड़ सकती है, इसके अलावा भी कई मुसीबतें आ सकती हैं।

ये भी पढ़े – भूलकर कर भी ना करें तुलसी के पौधे के साथ ये गलतियां, वर्ना उठाना पड़ सकता है बड़ा नुक्सान!

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles