11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

एक ऑटो चलाने वाले का बेटा बना करोड़पति- कभी 500 रुपए से शुरु किया था क्रिकेट खेलना।

बिहार में जन्में तेज गेंदबाज मुकेश कुमार IPL नीलामी में करोड़पति बन गए। इस युवा खिलाड़ी को दिल्ली कैपिटल्स ने 5.50 करोड़ रुपये में खरीदा है। इनका बेस प्राइस तो 20 लाख रुपये था, लेकिन दिल्ली की टीम ने इस खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्हें दिल्ली ने साढ़े 27 गुना कीमत देकर अपनी टीम में शामिल किया है।

मुकेश का जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है। एक समय था जब वह सेना में भर्ती होना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने तीन बार कोशिश भी की थी, लेकिन वह पास नहीं हो सके।

Mukesh Kumar

ये भी पढ़े IPL Auction की होने वाली है शुरुआत, जानें कब और कहां देख सकते हैं Live Streaming.

बिहार के गोपालगंज के रहने वाले मुकेश के घर में काफि दिक्कतें रही थी। उनके घर में उनसे बड़ी चार बहने हैं। अपने घर की ज़रुरतों को पूरा करने के लिए और अपने बच्चों का अच्छे से पालन पोषण करने के लिए उनके पिता कोलकाता जाकर ऑटो चलाने लगे। ऑटो चलाते हुए ही उन्होंने अपनी तीन बेटियों की शादी कर दी। ऐसे में वह मुकेश को वह सब नहीं दे पा रहे थे, जो एक क्रिकेटर के लिए जरूरी होता है। पिछले साल उनके पिता का निधन हो गया जिसके बाद अपनी बड़ी बहन की सारी ज़िम्मेदारी उनके ऊपर आ गई। लेकिन मुकेश ने हार नहीं मानी। उन्होंने कड़ी मेहनत की और अपनी चौथी बहन की भी शादी कराई।

लेकिन मुकेश की ज़िंदगी में कुछ बड़ा लिखा था। बचपन के दिनों में अपनी गली में दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलने वाला एक लड़का आज इस मुकाम पर पहुंच जाएगा उसने कभी सोचा भी नहीं होगा। मुकेश गोपालगंज में ही क्रिकेट खेला करते थे। अपनी मेहनत के दम पर वह बिहार की अंडर-19 टीम में भी शामिल हुए। बाद में पिता ने उन्हें नौकरी के लिए कोलकाता बुलाया लिया। लेकिन क्रिकेट का प्यार इतना था कि वह कोलकाता में भी क्रिकेट खेलने लगे।

मुकेश कोलकाता में प्राइवेट क्लबों के लिए खेलने लगए। इस दौरान एक मैच खेलकर वह 500 रुपये कमा लेते थे। उसके बाद 2014 में उन्होंने बंगाल क्रिकेट संघ के ट्रायल में हिस्सा लिया। उनके कोच रानादेब बोस ने उनकी प्रतिभा को पहचाना। रानादेब बोस के कहने पर ही उन्हें ईडन गॉर्डन्स के एक कमरे में रहने की जगह भी मिल गई। उसके बाद से शुरु हुआ उनका क्रिकेट का करियर।

मुकेश ने रणजी मैचों में भी बंगाल के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। जिसके बाद उन्हें भारतीय-ए टीम में शामिल किया गया। लेकिन इतने शानदार प्रदर्शन के बाद भी मुकेश को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका नहीं मिला। इस बार दिल्ली कैपिटल्स ने उनकी प्रतिभा को पेहचाना। दिल्ली कैपिटल्स के लिए मुकेश नेट गेंदबाज भी रहे हैं।

ये भी पढ़े IPL Auction: इन बड़े खिलाड़ियों को किसी भी टीम में नहीं मिला मौका !

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles