14.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

वास्तु शास्त्र: घर में लगाएं ये खास पौधें जो आपको रखते है कई बीमारियों से कोसो दूर, पढ़ें पूरी जानकारी!

नई दिल्ली : घर में पेड़-पौधे लगाना अच्छी बात है, इससे घर में सुंदरता आती और ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक होते है। पेड़ पौधें हमारे आसपास के पर्यावरण को शुद्ध करते हैं जिसकी वजह से हम खुलकर सांस लेते हैं। इसके अलावा कई पौधे ऐसे भी है जिनकी मदद से कई बीमारियां से भी लड़ा जा सकता है और हम जीतते है। वास्तु शास्त्र में ऐसे कई तरह के पेड़ पौधें के बारे में जानकारी दी गई है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देंगें की आपको किस दिशा में कौन सा पेड़ या पौधा लगाना चाहिए।

• हर पौधे के लिए होती है एक अपनी दिशा

वास्तु शास्त्र का हामरे जीवन में बेहद महत्व होता है, घर में या फिर ऑफिस में मौजूद हर एक वस्तु का सीधा-सीधा कनेक्शन वास्तु से होता है। घर में तुलसी का पौधा, एलोवेरा या कोई अन्य फूल वाले पौधे की अपनी एक अलग दिशा व स्थान है। यदि हम उस पौधे को गलत दिशा या गलत स्थान पर रखते है तो हमें इसका नुक्शान भी उठाना पड़ता है।

• इस दिशा में पेड़-पौधें लगने से कभी नहीं होंगे बीमार

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पश्चिम दिशा , उत्तर दिशा, पश्चिम-दक्षिण दिशा में पेड़- पौधें लगाएं। हमें हमेशा ही उत्तर और पूर्व में कम घने और छोटे पौधे लगाना चाहिए। वहीं इसके अलावा घर की पूर्व दिशा में लगाने से फूलों के पौधे, मौसमी पौधे, घास लगाने से घर के सभी सदस्य बीमार भी हो सकते है।

Read More – इन समस्याओं को दूर करने में तुलसी होती है बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे करें इसका उपयोग ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles