गले में खराश, सूजन और छाती में जमा कफ निकालने में आपकी मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगी राहत!

गले में खराश, सूजन और छाती में जमा कफ निकालने में आपकी मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगी राहत!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

अक्सर बदलते मौसम के साथ सर्दी-जुकाम, बुखार और मौसमी एलर्जी होने लगती है। मौसम में बदलाव होने पर हमारे शरीर को उसके अनुसार ढ़लने में समय लगता है जिसकी वजह से कई मौसमी संक्रमण हमें घेर लेते है। मौसम बदलते ही अधिकतर सर्दी या फिर खांसी की समस्या होने लगती है। इस समस्या के बाद लोगों के सीने में कफ जम जाती है जिसकी वजह से उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यदि सीने में कफ की समस्या लंबे समय तक रह जाती है तो इससे शरीर और छाती में सूजन और संक्रमण होने का भी खतरा बढ़ जाता है। सीने में जमा कफ निकालने के लिए अक्सर लोग तरह-तरह के एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करते हैं और फिर भी आराम नहीं मिलता है । परंतु यदि आप चाहे तो सीने में जमा कफ या बलगम को निकालने के लिए घर में मौजूद चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सीने में जमा कफ निकालने के 5 ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे।

5 घरेलू उपाय जो कफ की समस्या को करते हैं दूर

1. पुदीने का तेल और गर्म पानी की भाप

जिन लोगों को अधिकतर सीने में या छाती में कफ की समस्या रहती है उन्हें गर्म पानी में पुदीने की तेल की 2 से3 बूंदे डालकर इसकी भाप लेने चाहिए। ऐसा करने से सीने में जमा कफ निकलने में बहुत मदद मिलती है। आप इस उपाय को 1 दिन में लगभग 2 से 3 बार कर सकते हैं।

2. नमक को गर्म पानी में डालकर करें गरारे

गले में खराश, सूजन और कफ की समस्या से परेशान लोगों को रसोई घर में मौजूद नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप पहले पानी को हल्का गर्म करें और इसमें नमक डालकर इससे गरारे करें। ऐसा करने से जमा हुआ बलगम हल्का होने लगता है और कफ बहीर आता है।

3. नींबू और शहद के मिश्रण का सेवन

सीने में जमें कफ को बहार निरालने में आपके काम नींबू का रस और शहद भी काम आ सकता है। ये मिश्रण छाती के कफ को निकालने के लिए काम में आता है। साथ यदि आप इसका सेवन करते हैं तो इससे सीने में आ रही सूजन और गले के दर्द में भी आराम मिलता है।

4. अदरक और तुलसी की चाय का सेवन

आपको बता दें अदरक और तुलसी दोनों एंटी-फंगल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते है। ये दोनों ही खांसी, जुकाम और सर्दी हो जाने की समस्या में राहत देने का काम करते है। यदि आप चाहें तो अदरक और तुलसी का काढ़ा बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं, इससे कफ आसानी से निकल जाता है।

5. शहद और काली मिर्च का सेवन

कफ की समस्या होने पर काली मिर्च का सेवन इस परेशान से मिनटों में राहत दिला सकती है। यदि आप शहद में काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर इसका सेवन करते है तो इससे आपको कफ, सर्दी-जुकाम, गले की खराश और सूजन से छुटकारा मिल सकता है। आप इस मिश्रण का दिन में 2 से 3 बार सेवन कर सकते है।

ये भी पढ़े चेहरे से दाग धब्बे, डार्क सर्कल और ब्लैकहेड्स खत्म कर निखार लाते है आलू के ये 3 उपाय, जानें इस्तेमाल का सही तरीका!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article