घुटने की ग्रीस बढ़ाने में आपकी मदद करेगें ये उपाय, इन चीजों के सेवन से बनती है हड्डियां मजबूत!

घुटने की ग्रीस बढ़ाने में आपकी मदद करेगें ये उपाय, इन चीजों के सेवन से बनती है हड्डियां मजबूत!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

आज के इस बदलते दौर के साथ लोगों में कई तरह की समस्याएं जन्म लेने लगी है। जिसमें ज्यादातर लोगों के जोड़ों में दर्द की समस्या बनी रहने लगी है। आज से पहले केवल बुजुर्ग व्यक्तियों में ही जोड़ों की शिकायत देखने को मिलती थी परंतु अब हर दूसरा वयस्क इस दर्द से परेशान है। वैसे तो घुटने या जोड़ों में दर्द होने के पिछे कई कारण हो सकते है लेकिन इसमें सबसे मुख्य ग्रीस कम होना भी माना जाता है। इसमें चलने पर, उठने, बैठने में घुटने में से कट-कट की आवाज भी आने लगती है।

यदि किसी व्यक्ति के घुटनों में ग्रीस की मात्रा कम होने लग जाती है तो उसे उठने, बैठने, चलने और यहां तक की लेटने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस परेशानी से निपटने के लिए कई लोग तरह तरह की महंगी मंहगी दवाइयों का सहारा लेते है। परंतु यदि आप चाहें तो घर पर रहकर भी कुछ घरेलू उपायो के जरिए भी घुटनों के ग्रीस को बढ़ा सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से घुटने की ग्रीस बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपायो की जानकारी देने जा रहे है, जिनका उपयोग करने से आप घर में रहकर भी घुटनों की ग्रीस को बढ़ा सकते है।

हल्दी डाइड बनाए

यदि आप भी अपने घुटनों की ग्रीस को बढ़ाना चाहते है, तो इसमें सबसे बेहतरीन उपाय हेल्दी डाइट को माना जाता है। अक्सर हमें घुटने की ग्रीस बनाए रखने या फिर उसे बढ़ाने के लिए विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर जरूरत होती है जो हमें एक अच्छी डाइट के माध्यम से ही मिल सकती है। यदि आपको भी अक्सर घुटनों में दर्द या फिर चलने-फिरने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो आप ऐसे में रंग-बिरंगी सब्जियों सहारा भी लें सकते हैं। इसके अलावा आप ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाने वाले खाद्य पदार्थों का का सेवन कर सकते है। यदि आप चाहें तो इसके लिए अपनी डाइट में लहसुन, ग्रीन टी, जामुन, प्याज और हल्दी को भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप ड्राई फ्रूट्स और सीड्स का भी इस्तेमाल कर सकते है जोकि आपके घुटनें की ग्रीस बढ़ाने में भी मदद करते है।

रोजना एक्सरसाइज

यदि आपके भी अक्सर जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है तो आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में एक्सरसाइज को शामिल करें। रोज एक्सरसाइज की मदद से घुटनों की ग्रीस को बढ़ाया जा सकता है। आपको बता दें एक्सरसाइज करने से घुटनें की ग्रीस बनती है। एक्सरसाइज में आप वॉर्मअप, क्वाड्रिसेप, स्क्वाट्स, स्ट्रेचिंग, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और हील राइज कर सकते है।

सप्लीमेंट्स का सेवन करें।

जब कभी हमारे घुटनें की ग्रीस कम होने लगती है तो अक्सर डॉक्टरो द्वारा किसी ना किसी सप्लीमेंट का सेवन करने के लिए सलाह दी जाती है। यदि आप भी घुटनेके दर्द से त्रस्त है या फिर आपकी भी घुटनें की ग्रीस कम होन् लगी है तो आप भी किसी ब्रांड का सप्लीमेंट्स लें सकते है। इसके लिए आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड,अमिनो एसिड सप्लीमेंट और कोलेजन का सेवन करना चाहिए। इन सभी सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल हड्डियों के बीच ऊतक बनाने का होता है। इनसे हमारे घुटनें की ग्रीस तो बढ़ती ही है साथ ही घटने मजबूत भी होने लगते है। इसलिए यदि आप भी सप्लीमेंट लेने का मन बना रहे है तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह करें फिर इसका सेवन करें।

ये भी पढ़े अगर पैर में आ गई है मोच तो कर लें ये घरेलु उपाय, चुटकियों में दूर होगा दर्द मिलेगा आराम ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article