fbpx

Google, Apple ने अपने स्टोर से बैन किये 8 लाख से ज्यादा Apps, बच्चों को कर रहे हैं टारगेट!

Must read

नई दिल्ली: सर्च इंजन प्लेटफॉर्म गूगल और आईफोन निर्माता कंपनी ऐपल ने अपने ऐप स्टोर से लाखों ऐप्स को बैन कर दिया है। डिलीट किए जाने तक इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से 9 अरब बार डाउनलोड किया जा चुका था।

Pixalate की ‘H1 2021 डीलिस्टेड मोबाइल ऐप्स रिपोर्ट’ से पता चला है कि 2021 की पहली छमाही में 8,13,000 से ज्यादा ऐप्स डिलीट किए गए हैं जो लोगों की प्राइवेसी के लिए खतरा बन गए थे।

वहीं, कैलिफोर्निया के पिक्सालेट के मुताबिक Apple के ऐप स्टोर से हटाए जाने से पहले इन ऐप्स के 2.1 करोड़ कस्टमर रिव्यूज और रेटिंग्स थे। इसलिए ऐप स्टोर से हटाए जाने के बावजूद लाखों यूजर्स के स्मार्टफोन पर ऐप्स मौजूद होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल प्ले स्टोर से 86 फीसदी और ऐपल ऐप स्टोर से 89 फीसदी मोबाइल ऐप्स ने 12 साल और उससे कम उम्र के बच्चों को टारगेट किया। इसमें ये भी नोटिस किया गया है कि 25 फीसदी प्ले स्टोर ऐप्स और 59 फीसदी ऐप स्टोर ऐप्स में कोई प्राइवेसी पॉलिसी नहीं थी।

Advertisement

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 26 फीसदी ऐप्स रूसी गूगल प्ले स्टोर से हटा दिए गए थे और 60 फीसदी ऐप्स चीन के ऐप स्टोर पर लिस्टेड थे। चीनी ऐप स्टोर पर कोई प्राइवेसी पॉलिसी नहीं थी।

कार्रवाई के बाद हटाए गए करीब 66 फीसदी गूगल ऐप्स में कम से कम एक खतरनाक परमिशन थी। इस खतरनाक परमिशन को रनटाइम परमिशन भी कहते हैं।

इससे डेटा तक ये ऐप आसानी से पहुंच बना लेते हैं, जिससे सिस्टम और अन्य ऐप के प्रदर्शन पर असर पड़ने लगता है। हटाए गए इसमें कई ऐप्स में कैमरे तक पहुंच थी। इसके अलावा इनमें GPS कोरनिडेट भी था।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article