fbpx

चेहरे पर होने वाले काले दाग-धब्बों से हो परेशान, तो आपके काम आने वाले हैं ये कुछ घरेलू नुस्खे!

Must read

नई दिल्ली: अपने चेहरे पर होने वाले ‌काले दाग धब्बों से आज के समय में हर कोई परेशान हैं। Acne एक कॉमन परेशानी है, जो सही तो हो जाते हैं पर स्किन और चेहरे पर काले-धब्‍बों को छोड़ जाते हैं। जिसका मेन रीजन हाइपरपिग्मेंटेशन है और ये परेशानी हार्मोनल चेंज या फिर सूरज की हानिकारक यूवी रे की वजह से भी हो सकती है। तो इनसे छुटकारा कैसे पाएं आज इसे पर हीं हम गौर करेंगे। कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जानेंगे जिससे कि काले धब्बे की परेशानी को दूर किया जा सके।

नींबू के रस को यूज में लाना

नींबू के रस में काफी ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है जो डल स्किन और बहुत ज्‍यादा पिग्मेंटेशन में कमी लाता है।
बड़ा चम्‍मच नींबू के रस में मिला लें 1 बड़ा चम्‍मच शहद और फेस पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से फेस क्लीन करें। बटरमिल्क का इस्‍तेमाल करें बटरमिल्क में काफी ज्यादा लैक्टिक एसिड पाई जाती है जो स्किन की लेयर से एक्सफोलिएट करके मरे हुए स्किन सेल्स को बाहर निकालने में हेल्प करती है। जो स्किन ब्राइटनिंग के लिए भी अच्छा होती है। स्किन के pH लेवल को भी बटरमिल्क बनाए रखता है। कॉटन की हेल्प से अपने चेहरे पर बटरमिल्क लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा साफ करें।

पपीता भी चेहरे पर करेगा इंस्टेंट कमाल

Advertisement

पपीता में कई तरह के एसिड्स पाए जाते है एल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, जो कि एक केमिकल एक्सफोलिएंट है। एक्सफोलिएंट ड्राई स्किन, उम्र के बढ़ने पर स्किन प्रॉब्‍लम्‍स और स्किन के अपर लेयर पर मौजूद लिपिड को वीक करके डल और डेड स्किन सेल्स को हटाता है, फिर स्किन को हेल्दी करता है।
पपीता इसके साथ डार्क स्पॉट्स को भी कम करता है। इस्‍तेमाल का तरीका – पपीते का पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं फिर कुछ देर में अच्छे से फेस क्लीन कर लें।

हल्‍दी का चलेगा चेहरे पर जादू

हल्दी में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती है जो स्किन के इंफ्लेमेशन और काले-धब्‍बों में कमी लाती है और मेलानिन के प्रोडक्शन को बढ़ाती है साथ ही हाइपरपिग्मेंटेशनको कम करती है।
हल्दी के इस्‍तेमाल का तरीका 1/2 चम्मच हल्दी में मिलाए एक चम्मच नींबू का रस और चेहरे पर लाकर कुछ देर के लिए छोड़े और फिर ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें।

बादाम का तेल काले-धब्‍बों को कम करने के लिए

यूज में लाए बादाम के तेल जो कि स्किन के डिसकलरेशन को कम करता है और इसमें विटामिन ई स्किन के हाइपरपिग्मेंटेशन और टोन को ठीक करता है। इस्‍तेमाल का तरीका कॉटन की मदद से चेहरे पर बादाम के तेल को डार्क स्पॉट्स वाली जगह पर लगाकर रात-भर छोड़ दे और फिर सुबह पानी से चेहरा साफ कर लें।

रेटिनॉल क्रीम को यूज करें

एक ऐसा इंग्रेडिएंट है रेटिनॉल, जो काले-धब्‍बों में कमी लाने के बेहतर माना जाता है। स्किन के टेक्सचर और डैमेज स्किन को सही करता है। रेटिनॉल स्किन के भीतर जाता है और काले-धब्‍बे कम करता है। स्किनकेयर रुटीन में रेटिनॉल क्रीम या फिर सीरम को यूज में लाया जा सकता है।

विटामिन सी युक्त प्रोडक्‍ट्स

डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए विटामिन सी सबसे अच्छा माना गया है। इसमें कई तरह के डिपिगमेंटेशन एजेंट पाए जाते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स को यूज किया जाए जिसमें विटामिन सी ज्यादा हो। इससे ब्लैमिशेज भी ठीक हो सकते हैं। एक्सफोलिएटर्स का इस्‍तेमाल किया जाए केमिकल एक्सफोलिएटर्स के इस्तेमाल से स्किन के अपर लेवल में मौजूद डेड सेल्स टूटता है जिसके निकल जाने से चेहरे के काले-धब्‍बे कम होते है और स्किन रेडिएंट और ग्‍लोइंग बनाता जात है। ऐसे केमिकल एक्सफोलिएटर्स को ज में लाया जाए जिनमें एल्फा हाइड्रोक्सी एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड और लैक्टिक एसिड पाया जाता है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article