39.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

ये घरेलु नुख्से आजमाएँ और रूखी त्वचा को कहें बाय बाय

दूध मलाई
कई बार होंठों के किनारे रूखे होकर फटने लगते हैं और खूबसूरती को कम कर देते हैं। यदि बारह महीने ही आपके होंठ फटे रहते हैं, उनमें दर्द होने लगता है या चमड़ी निकल जाने पर उनसे खून आने लगता है तो ऐसे में आप दूध की मलाई को अपने होंठों पर जरूर लगाएं। ये आपके होंठों को नर्म तो बनाएंगी ही साथ ही होंठों के रंग को भी हल्का करेगी। इसके लिए आप दिन में कम से कम दो-तीन बार दूध की मलाई से मसाज करें। इसके अलावा, आप बर्फ से भी इसकी सिकाई कर सकती हैं।

घी और गुलाब का फूल
रूखे होंठों को सॉफ्ट बनाने के लिए गुलाब का फूल भी फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले गुलाब का फूल लें, उसे घर में ही सूखा लें और उसकी पत्तियों का पाउडर बना लें। अब घी में पत्तियों का पाउडर मिला लें। रोज रात को सोते समय इस मिश्रण को अपने होठों पर लगा लें। ऐसा करने से जल्द ही आपके होंठ मुलायम होने लगेंगे।

खीरा
यदि दिनभर में शरीर में थोड़ी बहुत भी पानी की कमी हो गई है तो होंठों में दरार आने लगेती है। इसके लिए खीरे को काटकर होंठों पर कुछ देर के लिए रगड़ें। इस उपाय को आजमाने से होंठों का रूखापन गायब होगा और साथ ही होंठों पर होने वाली टैनिंग भी दूर हो जाएगी।

बादाम का तेल
बादाम का तेल रोजाना होंठो पर लगाने से भी होंठ नहीं फटना कम होते हैं।

Advertisement

मक्खन और केसर लगाएं
छाछ से निकले मक्खन में केसर मिलाकर होंठो पर लगाने से होंठ गुलाबी और मुलायम होते हैं और फटना बंद हो जाते हैं।

इन नुस्खों के अलावा पानी का सेवन करें। आपकी त्वचा की तरह आपके होठों को भी नमी की जरूरत होती है, इसलिए पानी, फल और सब्जियों का खूब सेवन करें।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles