fbpx

IAF ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया की शुरू

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायु सेना में भर्ती शुक्रवार को शुरू हुई है, जिसमें लगभग 3,800 उम्मीदवारों ने ऑनलाइन पंजीकरण किया है। 3,000 अग्निवीरों के लिए IAF प्रशिक्षण 30 दिसंबर से दो चरणों में परीक्षा और चिकित्सा परीक्षण के बाद शुरू किया जाएगा।

सरकार ने इस योजना को रोलबैक नहीं करने वाले है, इस योजना के तहत, 46,000 अग्निवीरों (सेना के लिए 40,000 और भारतीय वायुसेना और नौसेना के लिए प्रत्येक के लिए 3,000) की भर्ती की जाएगी, जिनमें से केवल 25% को अंततः चार साल बाद नियमित सैन्य कैडर में शामिल होने के लिए और 15 वर्षों के लिए सेवा देने के लिए चुना जाएगा। सेना और नौसेना के उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण जुलाई में शुरू होगा।

उम्मीदवार 24 जून से लेकर 5 जुलाई तक अग्निवीर बनने के लिए इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वायुसेना के अनुसार कि 30 दिसम्बर 2022 तक अग्निवीर-वायु का पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू की जाएगी।

अग्निपथ योजना का नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है जिसमें अभ्यार्थियों के लिए सभी विवरण दिए गए है। आपको बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री एफेयर्स ने पहले ही साफ कर दिया है कि थलसेना, वायुसेना और नौसेना में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया रेगुलर सैनिकों की भर्ती प्रक्रिया के समान ही होगी।

Advertisement

इन चरणों में होगी भर्ती प्रक्रिया

पहला चरण

ये प्रक्रिया 24 जून से 5 जुलाई तक चलेगी, इसमें उम्मीदवार वायु सेना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

वहीं 24 से 31 जुलाई तक, 250 सेटंर्स पर ऑनलाइन स्टार एग्जाम आयोजित किया जाएगा।

इसके बाद उम्मीदवार को 10 अगस्त को दूसरे चरण के लिए कॉल लैटर दिया जाएगा।

दूसरा चरण

इस चरण में अग्निवीरों का वायु सेना सेलेक्शन सेंटर्स में सेलेक्शन किया जाएगा
वहीं 21 अगस्त-28 अगस्त-फेज़ टू चलेगा, 29 अगस्त से 8 नबम्बर तक मेडिकल किया जाएगा।

रिजल्ट और इनरोलमेंट-

1 दिसम्बर 2022 से प्रोविजनल सेलेक्ट लिस्ट जारी की जाएगी। वहीं 11 दिसम्बर 2022 को इनरोलमेंट लिस्ट और कॉल लेटर जारी किया जाएगा।

इसके बाद 22 से 29 दिसम्बर 2022 तक इनरोलमेंट पीरियड चलेगा। जिसके बाद 30 दिसम्बर 2022 से ये कोर्स शुरू होगा।

ये भी पढ़े कोरियोग्राफर गणेश आचार्य को यौन उत्पीड़न मामले में मिली राहत, जानें क्या है पूरा मामला

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article