32.1 C
Delhi
सोमवार, जून 24, 2024
Recommended By- BEdigitech

IAS परीक्षा की टॉपर बेटियों ने क्या जवाब दिया जब उनसे पूछा असफलता से डर लगता है?

यूपीएससी सिविल सर्विसेज की परीक्षा के परिणाम आ चुके। भारत की बेटी इशिता किशोर इस बार परीक्षा में टॉप आयी है उन्होंने बेटियों का नाम रोशन किया है , हमें गर्व होना चाहिए की हमारी बेटियां भी किसी से कम नहीं है ।

यूपीएससी सिविल सेवाओं के परिणाम घोषित हो चुके हैं। इशिता किशोर ने इस वर्ष इस परीक्षा में टॉप किया है। उसके साथ, गरिमा लोहिया ने दूसरी रैंक प्राप्त की और तीसरे स्थान पर उमा हरति एन रही है। इस बार की यूपीएससी परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है। इसके लड़कियों के अलावा, कनिका गोयल रैंक 9, लघिमा तिवारी रैंक 19, कृतिका गोयल रैंक 14 ने भी श्रेष्ठता प्राप्त की है। इंडिया टीवी के साथ संवाद में कनिका गोयल, लघिमा तिवारी और कृतिका गोयल ने बातचीत की। कनिका गोयल, लघिमा तिवारी और कृतिका गोयल ने इंडिया टीवी के कई प्रश्नों का उत्तर दिया।

इशिता किशोर

ये भी पढ़े 2 हजार का नोट बदलने के बाद RBI गवर्नर ने दिया बड़ा बयान, कह दी ये बात

अपनी स्टडी की चर्चा में कनिका ने कहा कि स्टडी के सोर्सेज का रिवीजन करना बहुत जरुरी इसलिए हमें रिवीजन सबसे पहले करना चाहिए , यह परीक्षा में बहुत सहायता करता है। वर्क इन लाइफ बैलेंस के संबंध में पूछे गए प्रश्न पर, तीनों टॉपरों ने अपने विचार व्यक्त किए। कनिका ने अपने उत्तर में कहा कि मैं एक आईएएस अधिकारी के रूप में अपने आप को कार्य करते हुए देखना चाहती हूं और अपने कार्य को उत्कृष्टता के साथ निभाना चाहती हूं।

क्या असफलता का डर सताता है?

कृतिका गोयल ने असफलता से भयभीत होने के प्रश्न पर कहा कि यूपीएससी ने मेरा भय दूर किया है। उन्होंने आगे कहा कि हां, बुरा अनुभव होगा, लेकिन डर महसूस नहीं होगा। वहीं, कनिका ने असफलता से संबंधित कहा कि यदि आप असफलता को सही तरीके से देखते है तो यह आपकी पावर बन सकती है। और अगर यह पावर बन सकती है, तो इससे डरना नहीं चाहिए। अब तो डरने की जरूरत ही नहीं है।

Advertisement

ये भी पढ़े ‘The Kerala Story’ का तीसरे सप्ताह में भी जारी है बॉक्स ऑफिस पर तांडव, आज 200 करोड़ की सीमा को पार करेगी।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles