fbpx

अगर आप भी करते है फ्रोजन फूड का सेवन, तो जरूर पढ़े ये खबर, कहीं आप भी तो नहीं ले रहे खतरा मोल ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

कई लोग अपनी दिनचर्या में इतने व्यस्त होते है कि वो रेडी-टू-ईट यानी कि फ्रोजन फूड का इस्तेमाल करते है क्योंकि इससे टाइम भी बचता है और अच्छे से पेट भी भर जाता है लेकिन क्या यह फ्रोजन फूड हमारे ताजा खाने के बराबर ही पोषक तत्वों से भरपूर होते है।

यह सोचने वाला सवाल है क्योंकि हमें हमेशा यही सलाह दी जाती है कि हमें उसी भोजन का सेवन करना चाहिए जो कि हमारी सेहत के लिए स्वस्थ होने के साथ-साथ सेहतमंद भी हो लेकिन क्या फ्रोजन फूड से हमें यह सभी लाभ मिल सकते है।

तो जवाब है नहीं क्योंकि कई अध्ययनों में यह कहा गया है कि हमें प्रोसेस्ड और फ्रोजन फूड आइटम्स को खाने से बचना चाहिए ऐसा इसलिए है क्योंकि इन फूड्स को बनाने वाली कंपनियां खाने को एक लंबे समय पर फ्रेश बनाए रखने के लिए कई ऐसे रसायनों का इस्तेमाल करती है।

जो कि हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते। इतना ही अगर इन फूड्स को लंबे समय तक खाया जाता है तो यह कई खतरनाक बीमारियों को आपके शरीर में न्योता भी दे सकती है। तो आइए आज जानते है कि फ्रोजन फूड्स का सेवन करने से हमें किन-किन बीमारियों का खतरा हो सकता है।

Advertisement

ब्लड शुगर का खतरा

अगर आप ब्लड शुगर के मरीज है तो आपको भूलकर भी फ्रोजन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इन फूड्स के फ्रीजिंग के समय इनमें स्टार्च का प्रयोग किया जाता है क्योंकि स्टार्च भोजन में स्वाद और खाद्य पदार्थों को फ्रेश बनाए रखने के लिए काफी जरूरी होता है।

लेकिन पाचन के वक्त यही स्टार्च शुगर में बदल जाता है जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। इसीलिए आपको इन फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए।

हृदय रोग के खतरे को देता है न्योता

फ्रोजन फूड्स को लेकर ऐसा कहा जाता है कि यह आपके शरीर में हृदय रोगों को न्योता दे सकते है क्योंकि फ्रोजन फूड्स में जो तेल इस्तेमाल किया जाता है वह हमारे दिल के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता और यह फैट धमनियों में जमा होने लगता हैं।

इसकी वजह से आगे चलकर रक्त का संचार प्रभावित हो जाता है। इसके अलावा इस प्रकार के भोजन का अधिक सेवन करने से हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ जाता है।

कैंसर का कारण

कई अध्ययनों में ऐसा बताया गया है कि जिस फ्रोजन फूड को हम बड़े ही चटखारे के साथ खाते है। उनमें कई ऐसे प्रीजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है जो कि कैंसर का एक मुख्य कारण होते है। इसीलिए इन फूड्स के सेवन से बचना ही चाहिए लेकिन अगर करें भी तो इनका सेवन बहुत ही कम करें और इन्हें उपयोग में लाने से पहले अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें।

वजन को बढ़ाता है

अगर आप बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते है तो आपको फ्रोजन फूड्स के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि फ्रोजन फूड्स में बहुत अधिक मात्रा में फैट पाया जाता है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत अधिक होती है जो कि मोटापे का मुख्य कारण होते है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article