अगर आप भी करते है यह गलतियां तो इन्हें आज ही सुधारे, कहीं आप भी ना हो जाए हार्ट अटैक के शिकार ? - Duniyakamood

अगर आप भी करते है यह गलतियां तो इन्हें आज ही सुधारे, कहीं आप भी ना हो जाए हार्ट अटैक के शिकार ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

आज के समय में हमारी दिनचर्या इस कदर बिगड़ चुकी है कि हम अपने शरीर पर ध्यान देना ही भूल चुके है लेकिन हमारी यह छोटी-छोटी गलतियां ही हार्ट अटैक का कारण बनती है। अब अगर आप सोच रहे है कि हमारी उम्र तो कम है हमें हार्ट अटैक से क्या डरना।

तो यहां आपका यह सोचना बिल्कुल गलत है क्योंकि पहले के समय में एक उम्र के बाद हार्ट अटैक की समस्याएं हमारे शरीर में दस्तक देती थी लेकिन आज जिस तरह हम अपनी दिनचर्या में अनहेल्दी फूड हैबिट्स और कई बुरी आदतों को जोड़ चुके है।

इससे यह परेशानी अब छोटी उम्र में ही लोगों में हो जाती है और बहुत कम उम्र में लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ जाता है। इसीलिए आज हम आपके लिए इसी से जुड़ी कुछ जानकारी लेकर आए है।

जिनकी मदद से आप जान पाएंगे कि हमारे शरीर में हार्ट अटैक किस वजह से होता है और हमें कौनसी आदतों को छोड़ देना चाहिए। तो आइए इसे विस्तार से जानते है।

हार्ट अटैक के पीछे का कारण ?

वैसे तो हार्ट अटैक के पीछे कई कारण हो सकते है लेकिन अगर हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो हार्ट अटैक का मुख्य कारण होता है। जब हृदय में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाए और इन रूकावटों का कारण होता है, वाहिकाओं में वसा, कोलेस्ट्रॉल या अन्य किसी पदार्थ का निर्माण। इसीलिए हमें अपनी कुछ आदतों में बदलाव लाना चाहिए जिससे हम हमारे शरीर को हार्ट अटैक के खतरे से बचा पाएं।

हार्ट अटैक को बुलावा देने वाली खराब आदतें ?

बढ़ा हुआ वजन

आज के समय में जिस प्रकार की हमारी दिनचर्या हो गई है हर 4 व्यक्ति में से तीसरा व्यक्ति मोटापे की समस्या से जुझ रहा है और यही मोटापा सबसे बड़ा कारण होता है हार्ट अटैक का क्योंकि मोटापे की वजह से हमारे शरीर में कई बदलाव आ जाते है।

जैसे कि हाई ट्राइग्लिसराइड, हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर और इन्हीं समस्याओं के चलते आगे चलकर हमारे दिल पर जोर पड़ने लगता है जो कि आगे चलकर हमारे शरीर में हार्ट अटैक की समस्या को बढ़ा देता है।

इसीलिए अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते है तो जरूरी है कि आप अपने बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करें।

टेंशन और धूम्रपान

कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि जो लोग धूम्रपान करते है या फिर अधिक तनाव लेते है आमतौर पर उन लोगों में हार्ट अटैक का खतरा बहुत अधिक हो जाता है क्योंकि धूम्रपान करने से समय के साथ धमनियों में प्लाक बनने लगता है।

जिससे हृदय में रक्त का प्रवाह कम होने लगता है और यही मुख्य कारण होता है हार्ट अटैक का। इसीलिए अगर आप भी हार्ट अटैक की समस्या से खुद को सुरक्षित रखना चाहते है तो आपको धुम्रपान आज ही छोड़ देना चाहिए।

कसरत ना करना

हमारे दिल को सही से काम करने के लिए जरूरी होता है फिजिकल एक्टिविटी और अगर आप फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते तो इससे हार्ट अटैक का जोखिम कई गुना तक बढ़ जाता है। इसीलिए आपको रोजाना योग और व्यायाम करना चाहिए। इससे आपका हार्ट और शरीर दोनों ही स्वस्थ रहेंगे।

क्या होते है हार्ट अटैक के लक्षण ?

• सीने में तेज दर्द
• बहुत तेज पसीना आना
• सांस का तेजी से फूलना
• उल्टी या फिर जी का मिचलाना
• चक्कर का आना
• थकान महसूस होना
• सीने के बीच में कुछ मिनट तक तेजी से दर्द होना, भारीपन महसूस होना या फिर सिकुड़न महसूस होना
• दर्द का दिल से शुरू होकर कंधे, गर्दन, हाथ और जबड़े तक पहुंचना

ये भी पढ़े बढ़ रहें हैं युवाओं में हार्ट अटैक के मामले, इस तरह के लक्षण दिखें तो हो जाए सावधान!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article