34.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 21, 2024
Recommended By- BEdigitech

यदि आप ले रहे हैं थायराइड की दवा तो भुले से भी ना करे ये गलतियां, पड़ सकता है उल्टा प्रभाव!

नई दिल्ली: बदलते लाइफस्टाइल के साथ साथ लोगों का शुद्ध खाना और शुद्ध वातावरण में रहना एक तरह से छुट सा गया है जिसकी वजह से उनके शरीर में नई नई बीमारियां घर करने लगी है। थायराइड की समस्या हार्मोन से जुड़ी हुई होती है। जब यह समस्या होती है तो व्यक्ति की थायराइड ग्लैंड असंतुलित रूप से हार्मोन का स्राव करने लगती है।

इस समस्या के कारण व्यक्ति का वजन या तो बढ़ता है या घटता है। इससे अलग बाल झड़ने की समस्या, शरीर में सुस्ती की समस्या आदि नजर आ सकती है। ऐसे में व्यक्ति को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। थायराइड को नियंत्रण में रखने के लिए डॉक्टर दवाइयों का सेवन करने की सलाह देते हैं। वही खानपन की आदतों में बदलाव करने से थायराइड की समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है। बता दें कि यदि थायराइड की दवाइयां ले रहे हैं तो उस दौरान कुछ गलतियां करने से दिक्कत हो सकती है। जिन्हें जानना बेहद जरूरी है-

थायराइड की दवाई लेते वक्त ना करें ये गलतियां

  • यदि आप थायराइड की दवाई ले रहे हैं तो यह दवाई सुबह खाली पेट ली जाती है। इस दवाई को खाने के बाद नहीं लेना चाहिए। वरना शरीर पर इसका प्रभाव कम होता है।
  • कभी भी थायराइड की दवाई का सेवन चाय या कॉफी के साथ नहीं करना चाहिए। वरना इसका विपरीत परिणाम भी देखने को मिल सकता है।
  • थायराइड की दवाई के बाद तकरीबन आधे घंटे बाद व्यक्ति को नाश्ता करना चाहिए। दवाई के तुरंत बाद नाश्ता करने से सेहत पर असर कम पड़ सकता है।
  • थायराइड की दवाई एक भी दिन मिस नहीं करनी चाहिए। इसका सेवन लगातार करना चाहिए। मिस करने से इसके असर पर प्रभाव पड़ सकता है।
  • थायराइड की दवाई हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही लेनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी की स्थिति अलग होती है। डॉक्टर स्थिति के हिसाब से mg तय करते हैं और उसके बाद डोज तय करते हैं।

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

Advertisement

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles