22.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

मोटापे से है परेशान तो सुबह उठकर पीए यह पानी, वजन चुटकियों में होगा कम ?

मोटापा आज हर की किसी की समस्या बन चुका है। चाहे कम हो या ज्यादा मोटापा हमें हर तीसरे व्यक्ति के अंदर देखने को मिल जाता है और कोरोना के आने के बाद तो यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ गई है लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसा रामबाण उपाय लाए है जिसे इस्तेमाल करने से आपकी जिंदगी बदल सकती है।

इसके लिए आपको कोई महंगा प्रोडक्ट नहीं खरीदना और इसके लिए आपको कोई थकाने वाली कसरत भी नहीं करनी है। बस आपको अपने आप को अपनी रसोई तक लेकर जाना है। दरअसल आपको एक खास तरीके का पानी बनाना है जिससे आपका वजन ऑटोमेटिक कम होने लगेगा या अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो वह कंट्रोल में रहेगा।

अब अगर आप सोच रहे है कि आखिर यह पानी कैसे बनेगा तो चिंता ना करें आज हम आपको इस पानी के बारे में भी बताएंगे और यह कैसे बनेगा यह भी बताएंगे।

दरअसल, जिस पानी के बारे में हम बात कर रहे है यह है सौंफ का पानी जिसे आपकोरोजाना सुबह उठकर अपनी दिनचर्या में जोड़ना है।

आपने लोगों को भोजन के बाद सौंफ को माउथ फ्रेशनर के रूप में खाते देखा होगा लेकिन क्या आप जानते है कि खाने के बाद सौंफ ही क्यों खाई जाती है नहीं ना ? तो हम आपको बताते है क्योंकि सौंफ हमारा खून साफ करती है और यह हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाती है।

अब अगर हमारा पाचन तंत्र मजबूत होगा तो हमारे मोटापे की आधी समस्या तो यू ही खत्म हो जाएगी। इसलिए अगर आप इसके पानी का सेवन करेंगे। तो यह और भी फायदेमंद हो जाएगा।

बनाने की विधि

  • सौंफ के पानी को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले रात को ही एक चम्मच सौंफ को 1 लीटर पानी में डालकर छोड़ दे और जब आप सुबह उठे तो खाली पेट इस पानी का सेवन करें। अगर आप इस पानी को रोजाना इस्तेमाल करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपको अपने अंदर फर्क दिखने लग जाएगा।
  • अब अगर रोजाना आप सौंफ को रात भर नहीं छोड़ सकते तो हमारे पास इसका भी उपाय है आप दो चम्मच सौंफ को 1 लीटर पानी में डालकर पहले उबालें और फिर जब सौंफ का रस पानी में नजर आने लगे तो उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद या तो सुबह उठने के बाद या फिर रात में सोने से पहले इस्तेमाल करें। इससे भी आपके वजन में काफी कमी आएगी।

सौंफ कैसे काम करती है ?

दरअसल, सौंफ के अंदर पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है और इससे आपका पेट एक लंबे समय तक भरा रहता है इसलिए आप चाहकर भी ज्यादा नहीं खा पाते हैं। अब जब आप कम खाएंगे तो इससे कैलोरी भी आपके शरीर में कम जाएगी और कैलोरी कम होने से आपका वजन भी कम होना शुरू हो जाएगा।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles