fbpx

ब्रेकफास्ट में कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं, तो यहां जानें 10 मिनट रेसिपी

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

सुबह के समय एक हेल्दी ब्रेकफास्ट की जरूरत होती है। कहते हैं अगर सुबह का ब्रेकफास्ट हेल्दी हुआ तो पूरा दिन हेल्दी जाता है। पनीर कॉर्न सलाद एक हेल्दी दिन की शुरुआत करने के लिए ‘परफेक्ट रेसिपी’ हो सकती है। कॉर्न और पनीर दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मुख्य इन्ग्रेडिएंट्स के तौर पर पनीर और स्वीट कॉर्न का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा रशियन सलाद भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। जानें इन्हें बनाने का तरीका।

पनीर कॉर्न सलाद बनाने का तरीका

सामग्री

इसे बनाने के लिए पनीर-1/2 कप, स्वीट कॉर्न-1/2 कप उबले हुए, टमाटर-1 कटा हुआ, प्याज-1/2 कटा हुआ, चाट मसाला-1/2 चम्मच, नमक-स्वादानुसार, धनिया पत्ता-2 चम्मच, हरी मिर्च-2 बारीक़ कटी हुई, नींबू का रस-1/2 चम्मच, तेल-1 चम्मच ले लें।

Advertisement

बनाने का तरीका

इसे घर पर आसानी से बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गरम करके पनीर को हल्का फ्राई कर लें। आप चाहें तो एक चुटकी नमक भी डाल सकती हैं। इसके बाद प्याज, टमाटर को अच्छे से काट लें और एक बर्तन में इनके साथ स्वीट कॉर्न को भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण में हरी मिर्च के साथ फ्राई पनीर और साथ में चाट मसाला डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें धनिया पत्ता और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिक्स करके सबको सर्व करें। इसमें डाली हुई सारी ही चीजें सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं।

रशियन सलाद बनाने का तरीका

सामग्री

इसे बनाने के लिए गाजर-1 कटी हुई, शिमला मिर्च-1/2 कटी हुई, स्वीट कॉर्न-1/2 कप, अनार के दाने-1/2 कप, ब्लूबेरी-1/2 कप, सेब-1/2 कटा हुआ, क्रीम-1 चम्मच, काली मिर्च-1/2 चम्मच, मेयोनेज़-1 चम्मच, चाट मसाला-1/2 चम्मच, नमक-स्वादानुसार, बटर-1 चम्मच, शहद-1/2 चम्मच, धनिया पत्ता-1 चम्मच ले लें।

बनाने का तरीका

इस हेल्दी और टेस्टी सलाद को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में बटर गरम करके सभी हरी सब्जियों को 5 मिनट फ्राई करके निकाल लें। जब सब्जियां ठंडी हो जाए तो उसमें अनार के दाने, सेब और ब्लूबेरी को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद सलाद में मेयोनेज़, काली मिर्च, चाट मसाला, क्रीम, नमक और शहद को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। सभी सामग्री मिक्स करने के बाद सलाद को लगभग 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें और 20 मिनट बाद ऊपर से धनिया पत्ता डालकर सर्व कर सकते हैं।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article