fbpx

चैत्र नवरात्रि में लाल किताब के इन उपायों से मिलेंगे कई लाभ, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ?

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नवरात्रि को भारत में बड़ी ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है और इस साल चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व शनिवार यानी की 2 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है जो कि 11 अप्रैल तक चलेगा। नवरात्रि में सभी भक्त माँ दूर्गा को प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग उपाय करते है।

क्योंकि नवरात्रि एक मात्र ऐसा पर्व होता है जब माँ दूर्गा के सभी नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि का हर एक दिन अपना अलग महत्व रखता है और ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि में अगर कोई भक्त माँ के इन स्वरूपों की सच्चे दिल से पूजा करता है।

तो उसका जीवन सुख-समृद्धि और शांति से परिपूर्ण हो जाता है। इसके अलावा अगर कुछ खास उपाय किए जाए तो इन उपायों से भी कई शुभ फलों की प्राप्ती की जा सकती है। इसी को देखते हुए हम आज आपके लिए लाल किताब के कुछ उपायों को लेकर आए है।

जिन्हें करने के लिए चैत्र नवरात्रि से अच्छा कोई दिन नहीं हो सकता। अगर इन उपायों को आप करते है तो आप अपने तकदीर के सभी तालों को खोल सकते है। तो कौनसे है ये उपाय आइए जान लेते है।

Advertisement

लाल किताब के उपाय ?

माता रानी को लगाए इलायची और मिश्री का भोग

लाल किताब के अनुसार अगर माता रानी की पूजा के वक्त नवरात्रि के नौ दिनों तक माँ को सात इलायची और मिश्री का भोग लगाया जाए और इस भोग का दंपत्ति सेवन करें तो इससे जीवन में सुख-शांति और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

धन से जुड़ी परेशानियों के लिए उपाय

अगर आपके जीवन में धन से जुड़ी परेशानियां रहती हो तो आपको सोने या फिर चांदी से बने स्वास्तिक, श्री, हाथी, कलश, दीपक, कमल, श्रीयंत्र, मुकुट व त्रिशुल को लेकर आना है और उन्हें पूजन के पहले दिन माता के चरणों में समर्पित कर देना है।

इसके बाद जब नवरात्रि का समापन हो जाए तो आप रखी गई सामग्री को किसी गुलाबी कपड़े में लपेटकर तिजोरी या जहां पर आप अपना धन रखते हो वहां पर रख दें ऐसा करने से आपके जीवन में आ रही धन से जुड़ी सभी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।

गृह क्लेश को दूर करने के लिए उपाय

अगर आपके घर में हमेशा गृह क्लेश रहता हो और आप रोज-रोज की खिटपिट से तंग आ गए हो तो आपको नवरात्रि में नौ दिनों तक पाने के पत्ते पर केसर रखकर मां दुर्गा को अर्पित करना चाहिए।

इसके बाद दुर्गा स्त्रोत या फिर दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए ऐसा करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा और घर में सभी के बीच प्रेम बना रहेगा।

नौकरी और व्यापार में उन्नति के लिए उपाय

अगर आप भी अपनी नौकरी या फिर व्यापार में उन्नति चाहते है तो आपको नवरात्रि के दिनों में एक पान का पत्ता लेना चाहिए और उसके दोनों तरफ सरसों का तेल लगाकर पूजा के वक्त माँ दूर्गा के चरणों में अर्पित करना चाहिए।

ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपकी नौकरी या फिर व्यापार में आ रही सभी समस्याएं दूर होने लगेंगी और आपके जीवन में आने वाली सभी बाधाएं भी दूर हो जाएंगी।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article