fbpx
Home खेल World Cup 2011: विश्व विजेता बने भारत को हुए 11 साल, स्टार...

World Cup 2011: विश्व विजेता बने भारत को हुए 11 साल, स्टार खिलाडियों ने किया याद.

0
102
World-Cup-2011

भारतीय क्रिकेट इतिहास के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आज ही के दिन भारतीय टीम ने साल 2011 में वानखेड़े के मैदान पर श्रीलंका को हराकर विश्व कप अपने नाम किया था. भारतीय टीम ने दूसरी बार यह खिताब अपने नाम किया था. इससे पहले टीम इंडिया ने 1983 में कपिलदेव की कप्तानी में विश्व कप जीता था.

साल 2011 का World Cup बहुत खास था. पहली बात तो ये की यह World Cup घरेलू मैदान पर हुआ था.

सभी लोगों की निगाहें भारतीय क्रिकेट टीम पर ही टिकी थी. आज इस बात को 11 साल हो चुके हैं. इस खास मौके पर आइये उस पल को याद करें.

साल 2011 में 2 April के दिन पूरे देश में जश्न का माहौल था. चारों तरफ लोग खुशी के मारे झूम रहे थे. मुंबई के वनखेडे के बाहर ऐसा लग रहा था, मानो बारात निकली हुई है. सारे बड़े से बड़े सेलेब्स भारत का वो फिनाले देखने गए थे. इस दिन टीम इंडिया ने 28 सालों का सूखा खत्म करते हुए दूसरी बार विश्वकप जीता था.

Advertisement

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 274 रनों का स्कोर खड़ा किया था. जिसके जवाब में भारत ने 48.2 ओवर में ही चार विकेट के खोकर ये लक्ष्य हासिल कर लिया. वो यादगार जीत आज भी लोगों के दिलों में है. आज भी लोग उस दिन को याद करते हुए खुशी से झूम उठते हैं.

इस विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, हरभजन सिंह समेत कई बड़े-बड़े खिलाडी रहे थे. इस खास मौके को उन सभी पूर्व क्रिकेटरों ने याद किया है और जीत को लेकर अपने अनुभव साझा किए हैं.
सचिन ने ट्वीट कर कहा, “सपना कैसे शुरू हुआ और कैसे पूरा हुआ।”

इस खास मौके को BCCI ने याद करते हुए लिखा, “हमारी यादों में हमेशा के लिए अंकित।”.

आपको बता दें कि इस सीरीज में युवराज सिंह मैन ऑफ द सीरीज रहे थे, ऐसे में उन्होंने इस मौके पर ट्वीट कर लिखा, “यह सिर्फ एक वर्ल्ड कप जीत नहीं थी, यह करोड़ों भारतीयों का सपना था जो साकार हुआ। उस टीम का हिस्सा बनकर गर्व महसूस करता हूं जो देश और सचिन के लिए यह ट्रॉफी जीतना चाहती थी।”

इन दिनों IPL के कमेंटेटर रहे सुरेश रैना भी उस समय इस टीम का हिस्सा थे. इस खास मौके पर उन्होंने लिखा, “एक टूर्नामेंट जिसने भारतीय क्रिकेट को बदल दिया, एक पल जब हमारे सपने पूरे हुए। यह पल हमेशा दिल के करीब रहेगा।”

इनके अलावा हरभजन सिंह, मुनफ पटेल ने भी इस दिन की तस्वीरें साझा करते हुए इस दिन को याद किया.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here