17.1 C
Delhi
शुक्रवार, दिसम्बर 8, 2023
Recommended By- BEdigitech

Insta और Facebook के ब्लू टिक के लिए भारत में चुकानी पड़ेगी इतनी कीमत, जानें Meta का सब्सक्रिप्शन प्लान

नई दिल्ली : फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अब आपको ब्लू टिक के लिए एक कीमत चुकानी पडेगी। मेटा ने इसके लिए अपना सब्सक्रिप्शन मॉडल पेश कर दिया है, इसे अमेरिका में लॉन्च किया गया है। अब अमेरिका के फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स को 11.99 डॉलर यानी 990 रुपये खर्च करने पड़ेगे। वेरिफाई के लिए आपके 990 रुपये मासिक शुल्क देना पड़ेगा। लेकिन आपको बता दें, ये शुल्क मोबाइज यूजर्स के लिए ही है। इसके अलावा यदि आप वेब वर्जन यूज करते है तो आपको मासिक शुल्क 14.99 डॉलर यानी लगभग 1,240 रुपये देना होगा है। वहीं मेटाने अपने अप भारतीय यूजर्स के लिए भी वेरिफाइड के लिए कीमतें जारी कर दी है। चलिए जानें, भारत में इंस्टाग्राम और फेसबुक के अकाउंट को ब्लू टिक करने के लिए मासिक खर्च कितना होगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी पहचान पत्र की जानकारी देकर इंस्टाग्राम और फेसबुक वरिफाई किया जा सकता है। भारत में फेसबुक और इंस्टाग्राम के मोबाइल यूजर्स को वेरिफाई के लिए प्रति माह 1,450 रुपये शुल्क देना पड़ेगा। इसके अलावा यदि आप वेबसाइट या वेब वर्जन में अकाउंट वेरिफाई करते है तो आपको मासिक शुल्क 1,099 रुपये देना पड़ेगा।

Insta और Facebook के ब्लू टिक

ये भी पढ़े सिंगल चार्ज में 52 दिनों तक चलने वाला स्मार्टफोन हुआ लॉन्च,…

आपको बता दें मेटा वेरिफिकेशन की ये सुविधा 18 साल के कम लोग और बिजनेस के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके अलावा मेटा अपने ग्राहको को वेटलिस्ट ज्वाइन करने की भी अपील कर रही है। आपको बता दें, मेटा की वेबसाइट उपलब्ध है।

वहीं इससे पहले ट्विटर ने भी अपने ब्लू टिक को लेकर पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस लॉन्च की थी। आपको बता दें, भारत में ट्विटर के अकाउंट पर ब्लू टिक और प्रीमियम सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल यूजर्स 900 रुपये मासिक शुल्क देगा।
कंपनी ने अपना 650 रुपये वाला सबसे सस्ता प्रीमियम सब्सक्रिप्शन भी इसके साथ जारी किया है। आपको बता दें ट्विटर ने अपना ये प्लान वेब यूजर्स के लिए पेश किया है। ट्विटर ने अपने इस ब्लू टिक फीचर को पिछले साल ही लॉन्च किया था। इससे पहले ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ साथ कुछ देशों में भी लॉन्च किया गया था।

ये भी पढ़े 7 हजार रुपये की रेंज में आने वाले भारत के टॉप…

Recommended By- BEdigitech
मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles