27.8 C
Delhi
गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
Recommended By- BEdigitech

अगर आपने लगवा ली है कोरोना की तीनों डोज, तो जरूर पढ़े ये खबर ?

कोरोना के आने के बाद बीते कुछ सालों में कई चीजें बदली और कोरोना के जाने के बाद भारत ने चैन की सांस ली। लेकिन एक बार फिर से कोरोना भारत में दस्तक दे रहा है, देशभर में बीते कुछ दिनों में कई सारे कोरोना के केस भी आए।

लेकिन कई लोगों का मानना है कि उन्होंने तीनों डोज लगवा ली है तो अब उन्हें कोरोना कुछ नहीं कह सकता। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो इस खबर को अंत तक जरूर पढ़े क्योंकि यहां हम आपको एक और बूस्टर डोज लगवाने की जानकारी देने वाले हैं।

दरअसल, कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए फिर एक बार बूस्टर डोज को लेकर चर्चा शुरू हो चुकी है और बूस्टर डोज किसे लगवानी है इससे लेकर कब लगवानी है तक कई सवाल फिर से खड़े होने लगे हैं। लेकिन आज की हमारी इस खबर में हम आपके लिए बूस्टर डोज से जुड़ी सभी जानकारी लेकर आए हैं। परंतु आइए पहले ये जान लिया जाए कि आखिर इस पर WHO का क्या कहना है।

Table of Contents

Advertisement

बूस्टर डोज पर WHO की राय ?

बूस्टर डोज

ये भी पढ़े मुंह और जीभ में होने वाले छाले से छुटकारा दिलते है…

अगर बूस्टर डोज की चर्चा पर WHO की मानी जाए तो अगर आप अपनी कोरोना वैक्सीन की सभी तीन डोज ले चुके हैं तो आपको फिर से बूस्टर डोज लेने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन फिर भी आपका मन है तो आप ये बूस्टर डोज लगवा सकते हैं लेकिन इसका कोई खास फायदा नहीं होने वाला।

एक्सपर्ट की कोरोना की वेक्सीन पर क्या राय है ?

कोरोना वेक्सीन के सभी सवालों पर से पर्दा उठाते हुए ‘न्यू दिल्ली’ के ओखला ‘फोर्टिस एस्कॉर्ट्स’ के कंसल्टेंट, पल्मोनरी क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन एक्सपर्ट डॉ. अजमत करीम का कहना है कि अगर आपको 2 टीके लग चुके हैं तो आपको तीसरी बूस्टर डोज लगवा लेनी चाहिए और अगर आप स्वास्थ्य पेशेवर, कॉमरेडिटी या फिर वरिष्ठ नागरिकों (60+) में आते है तो ये आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी है।

जब डॉ. अजमत करीम से पूछा गया कि बूस्टर डोज को क्यों लेना चाहिए तो इसपर उन्होंने कहा कि देखिए कोरोना की वेक्सीन का निर्माण हुआ है ताकि इससे भविष्य के वेरिएंट को समाप्त किया जा सके और अगर इसे लगवा लिया जाता है तो इससे कोरोना से लड़ने में काफी मदद मिलेगी।

इसके अलावा बार-बार बूस्टर डोज लेने पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें कोई डर वाली बात नहीं है कि आप बूस्टर डोज लगवाएं बल्कि आप हर तीन महीने में इसे लगवा सकते हैं हालांकि जिनको बूस्टर डोज लग चुकी है उनको इसकी जरूरत नहीं है लेकिन फिर भी सावधानी के लिए अगर आप इसे लगवाना चाहते हैं तो इसके कोई नुकसान भी नहीं है।

ये भी पढ़े ये 5 मेंटल डिजीज कर सकते है किसी की भी जिंदगी…

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles