23.1 C
Delhi
बुधवार, मई 31, 2023

मुंह और जीभ में होने वाले छाले से छुटकारा दिलते है ये 5 घरेलू उपाय, पढ़े पूरी जानकारी

नई दिल्ली : मुंह में छाले होना एक आम बीमारी है, आपके साथ भी कभी ना कभी तो ये परेशानी तो जरूर हुई होगी। इसका सामना हर किसी को एक बार अपनी जिंदगी किसी ना किसी वजह से तो करना ही होता है। अधिकतर मामलों में मुंह में छाले होने पर होने 7 दिन का समय लगता है लेकिन अगर इससे ज्यादा छाले आपके मुंह में रहेते है तो ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यदि छालें मुंह में अधिक समय तक रहते है तो आपके किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।

Table of Contents

जीभ और मुंह में छाले होने के कारण

मुंह और जीभ में होने वाले नॉर्मल छाले कुछ समय में ठीक हो सकते है। इनकी वजह से खाना खाने से लेकर पानी पीने तक में दिक्कत होती है। इन छालो में कई बार खाना खाते समय दांत के लग जाने से और अधिक मिर्च का सेवन करनेसे तेज दर्द होने लग जाता है। कभी-कभी तो इनमें ब्लीडिंग भी शुरू हो जाती है। एलर्जी, यीस्ट इन्फेक्शन, जीभ का कटना, हाईड्रेशन की कमी, पेट साफ न हो, कब्ज होने समते जीभ पर छाले होने के कई कारण होते हैं। बता दें वैसे तो नॉमल मुंह में छोले अपने आप ठीक हो जाते है लेकिन अगर आपको ये कुछ ज्यादा ही परेशान कर रहे है, तो ऐसे आप इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते है। चलिए जानें, जीभ और मुंह के छालों को दूर करने के सरल उपाय…

जीभ और मुंह के छालों को कैसे ठीक करें?

ये भी पढ़े मसूड़ों का कालापन दूर कर लाते है नेचुरल कलर, आज से…

तुलसी के पत्ते

मुंह में छाले होने पर आप तुलसी के पत्ते का सेवन कर सकते है। बता दें, तुलसी के पत्ते में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है। मुंह में छाले होने पर आप 2 से 3 पत्ते चबाकर अपने मुंह में ठंडक महसूस होती है और छालो को ठीक करने में तुलसी मददगार साबित होने लगती है।

योगर्ट

आपको बता दें, एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर योगर्ट एक प्रोबायोटिक होता है। इसके गुण दर्द और सूजन को कम करने में बेहद फायदेंमद होते है। यदि आप अपी डाइट में एक कप योगर्ट को शामिल करते है तो इससे आप बहुत जल्द छालों से छुटकारा पा सकते है।

नारियल का तेल

नारियल के तेल में मुंह के छालो से छुटकारा दिलाने की क्षमता होती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण हमारी जीभ और मुंह में होने वाले छालो को ठीक कर सकते है। इसे आपको इस तेल में भीगी हुई रुई की मदद से लगाना है और इसे 10 मिनट तक लगाकर छोड़ देना है फिर इसे पानी से धो लेना है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को प्राकृतिक उपचार के लिए पहचाना जाता है। इसे मुंह के छाले पर लगाने से इसमें होने वाले दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है। एलोवेरा जेल को आपको छालो पर 5 से 10 मिनट तक लगाकर छोड़ देना चाहिए और धो लेना चाहिए।

साधारण नमक

आपको बता दें, नमक में रोगाणुरोधी गुण मौजूद होते है जो संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको एक कप में गर्म पानी को लेना है और इसमें 1 चम्मच नमक को मिलाना है और इस पानी से अपने मुंह को अच्छे से धो लेना है।

ये भी पढ़े सिर दर्द की समस्या से रहते है परेशान, तो घर में…

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles