fbpx

बॉलीवुड की आइकॉनिक फिल्म दिल तो पागल है से जुड़े कुछ इंटरस्टिंग फैक्ट्स के बारे में जानें।

Must read

- Advertisement -

बॉलीवुड में वैसे तो रोज़ कई फिल्में आती है, लेकिन कुछ फिल्में ऐसी होती हैं जो हमेशा दिलों में रह जाती हैं। ऐसी ही एक आइकॉनिक फिल्म है जिसे लोग आज भी उतना ही प्यार देते हैं, जितना पहले दिया था। उनमें से एक फिल्म है दिल तो पागल है, इस फिल्म में शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित, अक्षय कुमार और करिश्मा कपूर जैसे बड़े सितारे थे। इसका डॉयलॉग्स “राहुल, नाम तो सुना होगा? किसी को प्यार करना और उस से प्यार पाना … बहुत कम लोगों को नसीब होता है” आज भी लोगों की जुबान पर हैं। साल 1997 में आई यह बॉलीवुड की अब तक की सबसे रोमांटिक फिल्मों में से एक है। यह फिल्म यादगार गानों से लेकर रोमांस से भरपूर थी और इसने कई अवॉर्ड्स जीते थे। इस फिल्म को बने हुए 24 साल पूरे हो गए हैं। फिल्म को की मेकिंग से जुड़ी यहां कुछ रोचक बाते जानें।

‘दिल तो पागल है’ मूवी का टाइटल पहले यह नहीं था। डायरेक्टर ने शुरुआत में फिल्म का टाइटल ‘मैंने तो मोहब्बत कर ली‘ रखने के बारे में सोचा था। बाद में मोहब्बत कर ले टाइटल रखने पर भी विचार किया गया था, लेकिन बाद में दिल तो पागल है टाइटल फिल्म के लिए फाइनल हुआ।

इस फिल्म का डायरेक्शन यश चोपड़ा ने किया है। इस मूवी में शाहरुख खान, अक्षय कुमार, करिश्मा कपूर और माधुरी दीक्षित एक साथ नजर आए थे। मूवी की कास्ट को लेकर एक दिलचस्प बात यह है कि दिल तो पागल है एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसमें करिश्मा कपूर और शाहरुख खान ने कपल्स की भूमिका निभाई है। हालांकि, फिल्म शक्ति-द पावर, जिसमें करिश्मा कपूर मुख्य भूमिका में थी, शाहरुख ने फिल्म में केवल एक कैमियो किया था। इसके अलावा फिल्म, दिल तो पागल है ने 90 के दशक में बॉलीवुड जगत के दो सितारों माधुरी दीक्षित और अक्षय कुमार ने पहली बार एक साथ काम किया था।

करिश्मा कपूर ने इस फिल्म में निशा का किरदार निभाया था। इस रोल के लिए करिश्मा कपूर की जगह पहले जूही चावला, मनीषा कोइराला, उर्मिला मातोंडकर और काजोल आदि को ऑफर किया गया था। हालांकि, उन सभी ने इस ऑफर को रिजेक्ट कर दिया था। जूही चावला ने इस रोल को इसलिए रिजेक्ट कर दिया था, क्योंकि उस दौरान जूही चावला और माधुरी दीक्षित नेने उन दिनों प्रतिद्वंद्वी थे, और वह मूवी में माधुरी दीक्षित के बाद सेकेंडरी रोल नहीं निभाना चाहती थीं।

फिल्म ’दिल तो पागल है’ में कैमियो करने वाले अक्षय कुमार ’अजय’ के किरदार के लिए पहली पसंद नहीं थे। यश चोपड़ा अक्षय के बजाय जैकी श्रॉफ को कास्ट करना चाहते थे, हालांकि, बाद में कुछ कारणों के चलते अक्षय को चुना गया।

- Advertisement -

More articles

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article

Advertising
Advertising