fbpx

सर्दियों में आने वाला यह फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद ?

Must read

वैसे तो सभी फल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है लेकिन एक अध्यन में इस बात की जानकारी दी गई है कि अगर संतरे का सेवन किया जाता है। तो यह सेहत के किसी खजाने से कम नहीं होता और सर्दियों के मौसम में संतरा हर जगह ही उपलब्ध होता है।

इतना ही नहीं संतरा ऐसा फल है जो हमें कोरोना से लड़ने में भी मदद कर सकता है क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा संतरे से हमें खनिज और एंटीऑक्सिडेंट भी भरपूर मात्रा में मिल जाते है।

तो आइए आज आपको बताते है कि संतरा कैसे हमारी सेहत के लिए संजीवनी का काम कर सकता है और इससे हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते है।

इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत

कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए हम सभी को एक मजबूत इम्यून सिस्टम की जरूरत होती है और संतरा ऐसा फल है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है क्योंकि इससे अच्छी मात्रा में हमारे शरीर को विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट मिल जाते है।

जो कि हमारे इम्यून सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते है। इसके अलावा संतरा हमारी कोशिकाओं को भी स्वस्थ रखने में बहुत सहायक होता है और इससे ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखा जा सकता है।

त्वचा को बनाता है सुंदर

अगर संतरे का सेवन किया जाए तो इससे त्वचा की बीमारियों का खतरा भी कम किया जा सकता है और संतरा हमारी रंगत को भी निखारने का काम करता है क्योंकि संतरे में एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में मौजूद होते है। जो कि हमारी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है।

इतना ही नहीं संतरे के छिलकें भी हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होते है। कुल मिलाकर संतरा हमारी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ और जवां रखने के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

Advertisement

एनीमिया के खतरें को करता है कम

एक अध्यन में शोधकर्ता ने पाया कि अगर विटामिन-सी वाले खाद्य पदार्थों को खाया जाता है। तो इससे एनीमिया को रोकने में बहुत मदद मिलती है। जब एनीमिया होता है तो हमारे शरीर में आयरन की तेजी से कमी आने लग जाती है।

अब अगर आपके मन में सवाल आ रहा है कि संतरे में तो आयरन होता नहीं तो संतरा आयरन को बढ़ाने में कैसे मदद कर सकता है। तो हम आपको बता दें कि भले ही संतरे में आयरन नहीं होता लेकिन संतरे में मौजूद विटामिन सी शरीर की आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article