11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

जानें कौन है लक्ष्मी लकरा, उन्होंने किस पद को किया है प्राप्त!

नई दिल्ली: महिला हो या पुरूष सभी को अपना नाम कमाना पसंद होता है, हर कोई चाहता है वो जिस शहर या देश में रह रहा है वहां उसकी कोई अलग पहचान हो। इसके लिए कई लोग दिन रात मेहनत करते है और एक दिन सफल हो कर दिखाते है। ऐसे ही कुछ लोगों में एक लक्ष्मी लकरा भी है, जिन्होनें आज अपनी मेहनत के दम पर अपना नाम विश्व स्तर पर पहुंचाया है। हमेशा ही हमारे देश में महिला सशक्तिकरण की बढ़ावा दिया जाता है, चाहे कुश्ती हो या फिर दौड़ना हो अब हर क्षेत्र में हमारे देश की महिलाएं उच्च पद हासिल कर रही है। वहीं अब महिलाएं भी पुरुषों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर काम करने लगी हैं। जबकि पुराने समय ऐसा नहीं था महिलाओं को इतने अधिकार नही दिए गए थे। परंतप अब विश्व में महिलाएं अपनी रूचि के अनुसार कार्य क्षेत्र को चुन सकती है। अब  केवल महिलाएं घर में काम नहीं करती बल्कि उनके पास ऐसे कई रास्तें है जिनकें द्वारा समाज में अपनी अलग पहचान बना सकती है। चलिए जानते है, लक्ष्मी लकरा ने किस पद को प्राप्त किया है.

ये भी पढ़े 2022 में भारत के इन खिलाड़ियों ने किया देश का नाम रौशन!

देश में लक्ष्मी लकरा ने किस पद को प्राप्त किया

आपको बता दें लक्ष्मी लकरा भारत की वो बेटी है, जिन्होंने “देश की पहली महिला रेल इंजन ड्राइवर” होने का पद अपने नाम किया है। बता दें लक्ष्मी लकरा आज देश ही नहीं दुनिया में महिलाओं के लिए एक अच्छी प्रेरणा स्त्रोत बन गई है। इस मुकाम पर पहुंचकर उन्होंने दर्शाया है कि महिलाऐं भी वो कार्य कर सकती है जो आज उन्होंने किये नही है। इसके लिए बस एक कठिन परिश्रम की जरूरत होती है, जिसके बाद आप कोई भी काम आसानी से कर सकते है।

आपको बता दें लक्ष्मी लकरा से पहले किसी और महिला ने कभी रेल का इन्जन को चलाया नहीं था। आदिवासी परिवार से सम्बन्ध रखने के बाद भी, गरीबी के हालातो में लक्ष्मी ने अपनी शिक्षा पूरी की और इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा हासिल करने के बाद उत्तर रेल्वे बोर्ड की परीक्षा को पास करके भारत की पहली रेल इंजन ड्राइवर बनीं है।

ये भी पढ़े जानें, कौन है विश्व का सबसे तेज दौड़ने वाला जीवित इंसान !

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles