11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

जानें, कौन है विश्व का सबसे तेज दौड़ने वाला जीवित इंसान !

दौड़ना या भागना एक तरह की हमारे शरीर की क्रिया होती है जो अधिकतर लोग करना पसंद भी करते है। दौड़कर हम चलने की स्पीड से ज्यादा उस काम को पहले कर लेते है और एक स्थान से दूसरे स्थान पर भागकर जानें में समय भी कम लगता है। परंतु आपको आपको बता दें दौड़ना केवल क्रिया ही नहीं है ये एक प्रतियोगिता भी है। इसका  ओलिम्पिक्स और अन्य कई खेलों में प्रतियोगता के रूप में आयोजन भी होता है। इन ग्रेमस में जो इंजान सबसे तेज दोड़कर एक स्थान से दूसरे स्थान उस निर्धारित स्थान पर प्रथम पहुँचता है उसे विजेता घोषित कर दिया जाता है। पृथ्वी पर सबसे तेज जीवों में चीता दौड़ता है, जिसकी लगभग रफ़्तार 128 किलोमीटर प्रति घंटा होती है। परंतु क्या आप जानते है, वर्ड्ज में एक इंसान ऐसा भी है जिसे विश्व का सबसे तेज धावक के नाम से भी पहचाना जाता है। चलिए जानते है, विश्व में सबसे तेज दौड़ने वाला जीवित इंसान कौन है?

Table of Contents

विश्व में सबसे तेज दौड़ने वाला जीवित इंसान

जितने पूरी दूनिया को अपनी दौड़ने की स्पीड से चौंका कर रख दिया वो सबसे तेज दौड़ने वाले व्यक्ति उसैन बोल्ट है। आपको बता दें उसैन बोल्ट का जन्म 21 अगस्त 1986 को हुआ था और वो जमेका के रहने वाले है, इनकी हाईट करीब 6 फ़ीट 5 इंच है और ये विश्व के सबसे अधिक कमाई करने वाले एथलीट भी हैं, उसैन की मासिक आय लगभग 21 मिलियन डॉलर है। विश्व में इन्हें अब तक के सबसे तेज धावक के नाम पहचाना जाता है। आपको बता दें उसैन बोल्ट अपने दौड़ने की कला से अब तक 8 बार ओलंपिक गोल्ड जीत चुके है, इसके अलावा उनके नाम 100 मीटर के विश्व रिकॉर्ड धारक भी हैं। वहीं इन्हें सबसे तेज दौड़ने वाला जीवित इंसान भी कहा जाता हैं।

ये भी पढ़े भारतीय टीम के दो दिग्गज खिलाड़ी, जिनकी कप्तानी में भारत ने…

उसैन बोल्ट ने कब कहा जीती चैम्पियनशीप

आपको बता दें सन् 2009 में उसैन बोल्ट ने 100 मीटर दौड़ केवल 9.58 सेकंड में पूरी करके विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इसके अलावा 2011 में बेल्जियम के कई वैज्ञानिकों ने एक 100 मीटर दौड़ के विभिन्न चरणों में उसैन बोल्ट की रफ्तार को मापने के लिए लेजर का उपयोग था, जिसमें उन्हें पाया गया कि दौड़ते हुए 67.13 मीटर की दूरी पर, उसैन बोल्ट 43.99 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच गए थे और उन्हें इस दौड़ को केवल 9.76 सेकंड में समाप्त भी कर दिया था। इसके अलावा उसैन बोल्ट के नाम 200 Meter रेस में 19.19 सेकंड का रिकोर्ड और 400 मीटर में 45.28 सेकंड का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी इनके नाम है।

उसैन बोल्ड ने क्या कहा?

जब एक इंटरव्यू के दौरान उसैन बोल्ड से उनकी इस रफ्तार के बार में पुछा गया तो उन्होंने बताया कि, जब मैं दौड़ रहा होता हूं, तो एक “प्रवाह” (Flow) का अनुभव करता हूं। हमेशा खुदको ऐसी चेतना से दूर रखता हूं, जिससे अक्सर एथलीट असफलता या किसी और विषय में सोच के चिंतित होते है। उन्होंने आगे कहां मैं जो भी करता हूं उसके साथ अपनी एकता और भावना को जोड़े रखता हूं।

ये भी पढ़े 2022 में भारत के इन खिलाड़ियों ने किया देश का नाम रौशन!

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles