जानें मेष राशि के जातक क्यों रहते है परेशान

जानें मेष राशि के जातक क्यों रहते है परेशान, क्या है इनके दुख के कारण और इसके उपाय !

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी राशियों के चक्र में पहली राशि मेष होती है। जिन व्यक्तियों के नाम का पहला अक्षर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो और अ से होता है उनकी मेष राशि होती है। इस राशि का पहचान चिन्ह भेड़ा या मेढ़ा है। शास्त्रों के मुताबिक, मेष राशि एक अग्नि तत्व वाली राशि होती है और इसका स्वामी मंगल अग्नि ग्रह होता है। इस राशी का और इसके स्वामी का संयोग इसकी ऊर्जा को कई गुना ज्यादा बढ़ा देता है जिस कारण इस राशी के जातक अक्सर साहसी, दबंग, ओजस्वी और दॄढ इच्छाशक्ति वाले ही होते है।

वहीं कई बार इस राशी के जातकों को काफी मेहनत के बाद में भी सफलता नहीं मिलती और वे बेहद दुखी हो जाते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मेष राशी वाले जातक दुखी क्यों रहते है, इनकी परेशानी और इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे है।

• क्यों रहते है मेष राशि वाले जातक दुखी

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार मेष राशि मंगल की राशि होती है। इस राशि के लोग अक्सर बेहद भावुक भी होते है जो छोटी छोटी सी बातों पर उदास होकर बैठ जाते है। इस राशि के लोग अपने जीवन में सफल होने के लिए दिन रात एक करके मेहनत करते है परंतु फिर भी इन्हें सफलता बहुत ही कम मिलती है। मेष राशि के जातक अपने भविष्य को लेकर काफी सोच विचार करते है और हमेशा ही इसी विचार में खोए रहते है। इन्हें क्रोध भी तेज आता है और जल्दी भी आता है और इनके दुखों में एक सबसे बड़ा कारण इनका क्रोध ही होता है। शास्त्रों के अनुसार इस राशि के जातक जिद्दी होते है जो चाहते है उसको पाकर ही मानते है, परंतु वो चिज ना मिलने पर उतने ही दुखी भी हो जाते है। प्रेम के मामले में ये लोग प्रेम करना तो जानते है परंतु निभाने में असफल भी हो जाते है क्योंकि इस राशि के जातकों का मंगलबद होता है और ये प्रेम के मामले में असफल ही होते है। वहीं इस राशि के जातक कम समय व कम मेहनत के अमीर बनने का भी ख्याब देखते है। इस तरह के सपने भी मेष राशि के जातकों के लिए दुख का एक बड़ा कारण है।

• मेष राशि के जातको की परेशानी का कारण

मेष राशि के लोग जीवनभर किसी ना किसी परेशानी में उलझे ही रहते है। अक्सर इनका स्वभाव ही इनकी एक परेशान होने का सबसे बड़ा कारण है। आइए जानते है वो कारण जिनकी वजह से अक्सर मेष राशि के जातक का अधिकतर जीवन परेशानी में ही बितता है।

  • इस राशि के जातक अधिकतर जिद्दी स्वभाव के होते है। अक्सर ये लोग जबतक अपनी गलती को नहीं मानते तब कर इन्हें कोई नुकसान ना हों।
  • मेष राशि के जातको को जल्दी गुस्सा आता है और ये लोग अपना अपमान बिलकुल भी सहन नहीं कर सकते है।
  • इस राशि के जातक खुद के गुप्त राजों का सामने आना का भी डर हमेशा इन्हें सताता रहता है।
  • मेष राशि के पुरूषों में एक खासबात होती है कि ये जिस पर विश्वास कर लें उसके पिछे अपना सब कुछ लगा देते है और इसी कारण इन्हें कई बार परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है।
  • घर के सदस्यों में से किसी एक के साथ में अक्सर इनकी खटपट हमेशा ही चलती रहती है।
  • इस राशि के व्यक्ति अपनी बात को चाहें वो गलत ही क्यों ना हो उसे सही साबित करने के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार रहते है।

• ये उपाय दुखों से दिलाएगें छुटकारा

  • मेष राशि के लोग अपने दुखों को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखना शुरू करें। यदि आप व्रत नहीं रख पाते तो इस दिन हनुमान जी की पूजा जरूर करें।
  • मंगलवार के दिन बजरंग बाण या फिर हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें।
  • इस राशि के लोग अपने सबसे जरूरी काम मंगलवार के दिन ही करें, इससे आप श्रेष्ठ फल प्राप्त होगा।
  • हर हफ्ते मंगलवार के दिन बजरंग बली के मंदिर में जाकर उनके दर्शन करें और उन्हें बूंदी का प्रसाद चढ़ाकर प्रसाद को गरीबों में बांट दें। ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाली सभी परेशानियां पहले से ही दूर हो जाएंगी।
  • मेष राशि के जातक अपने दुखों को दुर करने के लिए बजरंग बली को चोला चढ़ाकर चने का भोग लगाएं।
  • इस राशि के लोग मंगलवार को गरीब लोगों में गुड़ बांटे और बजरंग बली को गुलाब की माला चढ़ाएं।
  • यदि आप अपने दुखों से राहत पाना चाहते है तो बुआ, बहन या फिर बेटियों को कोई भी उपहार देते रहें।
  • मेष राशि के जातक हर मंगलवार के दिन गाय माता को मीठी रोटी खिलाएं, ऐसा करने से आपको बहुत जल्द अपने दुखों से छुटकारा मिलता है।

ये भी पढ़े इस दिशा और स्थान पर कामधेनू गाय की मूर्ति लगाना होता शुभ, मां दूर्गा, लक्ष्मी, सरस्वती की होती है आपार कृपा!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article