9.1 C
Delhi
शुक्रवार, जनवरी 27, 2023

अगर आपको भी रहती है ये समस्या तो भूलकर भी ना करें हरी मटर का सेवन, जानिए क्या होते हैं हरी मटर के फायदे और नुकसान ?

सब्जियों की जान मानी जाने वाली हरी खाने में स्वाद को बढ़ाने का काम करती है और सर्दियों में तो हरी मटर की डिमांड ही कुछ अलग होती है। अगर बात की जाए हरी मटर की तो इसमें फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, ई, डी, सी, के और कोलीन, पैंटोथैनिक एसिड, राइबोफ्लेविन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसी लिहाज से स्वाद के साथ-साथ हरी मटर हमारी सेहत को भी कई फायदे पहुंचाती है। लेकिन अगर अब हम आपसे कहें कि हरी मटर का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक है तो आप में से अधिकतर लोग तो इस बात पर विश्वास भी नहीं करेंगे।

लेकिन ये बात पूरी तरह से सत्य है घबराइए नहीं हरी मटर सभी के लिए नहीं बल्कि कुछ लोगों के लिए हानिकारक होती है। अब ये कौन लोग है इसे जानने के लिए आपको हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा। तो आइए अब बिना समय व्यर्थ किए ये जान लेते हैं कि आखिर हरी मटर किन लोगों के लिए हानिकारक मानी जाती है।

जानिए क्या होते हैं हरी मटर खाने के नुकसान?

आज हम आपके लिए कुछ समस्याओं की लिस्ट लेकर आए है। अगर आपको इनमें से कोई भी परेशानी हो तो आपको हरी मटर के सेवन से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। तो आइए जान लेते हैं कि किन समस्याओं में हरी मटर का सेवन नहीं करना चाहिए।

ये लोग ना करें हरी मटर का सेवन ?

ये भी पढ़े अगर आपको भी रहती है ये समस्या तो भूलकर भी ना…

पेट से जुड़ी समस्या वाले ना करें हरी मटर का सेवन

अगर आपको पेट में अल्सर, रक्त के थक्के या फिर थ्रोम्बोफ्लिबिटिस से जुड़ी समस्या रहती है तो आपको हरी मटर का भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि हरी मटर में पाया जाता है अच्छी मात्रा में विटामिन के जो कि खून को पतला करने में मददगार होता है लेकिन इसका ये नुकसान है कि ये हमारे शरीर में प्लेटलेट्स को कम कर देता है।

जिसके चलते हमारे घाव भरने और टिशू के जल्दी रिपेयर होने में समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए अगर आपको ऊपर बताई गई कोई भी समस्या हो तो आपको हरी मटर का सेवन नहीं करना चाहिए।

डायरिया की समस्या वाले लोग करें हरी मटर से परहेज

अगर आपको डायरिया से जुड़ी समस्या हो तो आपको हरी मटर के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि अगर हरी मटर का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम और डायरिया की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसलिए इस समस्या में भी आपको हरी मटर के सेवन से परहेज करना चाहिए।

गैस में ना करें हरी मटर का सेवन

अगर किसी व्यक्ति को पेट में गैस या ब्लोटिंग की समस्या रहती हो तो उन्हें भी हरी मटर से परहेज करना चाहिए। क्योंकि हरी मटर में काफी अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जो कि हमारे पाचनतंत्र को काफी प्रभावित कर देता है। ऐसे में अगर आप हरी मटर का सेवन करते हैं तो यह आपकी समस्या को काफी हद तक बढ़ा सकता है।

किडनी के मरीज बनाएं हरी मटर से दूरी

हरी मटर का सेवन हमारी किडनी के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता और अगर किसी को पहले से ही किडनी की समस्या हो तो ऐसे में तो हरी मटर आपके लिए और भी अधिक खतरनाक हो सकती है। क्योंकि हरी मटर में अच्छी मात्रा में पाया जाता है प्रोटीन जो कि हमारी किडनी की फंक्शनिंग पर प्रभाव डालता है। इसलिए अगर आप किडनी से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हो तो आपको हरी मटर से दूरी बनानी चाहिए।

ये भी पढ़े हरी मिर्च के इन फायदों से शायद आप भी है अंजान,…

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles