11.1 C
Delhi
शुक्रवार, जनवरी 27, 2023

जानिए कौन है डॉ. विकास दिव्यकीर्ति और कैसे बने लाखों UPSC उम्‍मीदवार के चहेते शिक्षक ?

जब से ऑनलाइन शिक्षा का चलन आया है तब से कई ऐसे शिक्षक सामने आए जिन्होंने अपनी पढ़ाने की कला से लोगों को अपना कायल बना कर रखा है। इन्हीं में से एक शिक्षक है डॉ. विकास दिव्यकीर्ति जो कि UPSC और कंपटीशन एग्‍जाम की तैयारी करने वाले छात्रों के सबसे चहेते शिक्षक है।

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के पढ़ाने का अंदाज इतना खास है कि लोग उनकी वीडियो को बार-बार देखना पसंद करते हैं। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति की खास बात ये है कि वह सहज और सरल अंदाज में लोगों को चीजों के बारे में बताते हैं। इसीलिए शायद आज लाखों छात्र उनके मुरीद बन गए है।

अब अगर आप भी डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के फैन या फिर शिष्य है तो आज की हमारी पोस्ट आपके लिए बेहद ही खास होने वाली है क्योंकि यहां हम आपको डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के बारे में सभी जानकारी देने वाले है। तो आइए अब बिना समय व्यर्थ किए शुरू करते हैं।

Table of Contents

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति की Biography ?

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति

ये भी पढ़े मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. विवेक बिंद्रा की Biography, जानिए कैसे गरीबी से उठकर बनें प्रसिद्ध YouTuber और महान बिजनेसमैन ?

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति का जन्म स्थान

अगर बात करें विकास दिव्यकीर्ति की तो उनका जन्म 26 दिसंबर 1973 को भारत के हरियाणा राज्य में हुआ। विकास दिव्यकीर्ति एक शिक्षक परिवार से आते हैं और उनके माता-पिता भी अध्यापन का कार्य किया करते थे। यही कारण है कि विकास दिव्यकीर्ति के घर में हमेशा से ही पढ़ने-पढ़ाने का माहौल रहा।

विकास दिव्यकीर्ति सर की रूचि

विकास दिव्यकीर्ति सर की रूचि हमेशा से ही हिंदी कहानियों और हिंदी साहित्य में रही है। इसी के चलते उन्होंने आगे चलकर हिंदी साहित्य में पीएचडी की डिग्री भी हासिल करी। विकास दिव्यकीर्ति सर के पास हिंदी साहित्य के अलावा अन्य भी कई प्रकार की डिग्रियां है। इसके बाद विकास दिव्यकीर्ति सर ने भारत के सबसे प्रचलित यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन भी किया।

यूपीएससी में जाने का नहीं था मन

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सर बताते हैं कि उनका कभी भी यूपीएससी में जाने का मन नहीं था लेकिन उन्होंने अपने रिश्तेदारों के दबाव में आकर इस परीक्षा के लिए आवेदन कर दिया था। इसके बाद डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सर ने परीक्षा में आईएएस का पद भी हासिल कर लिया लेकिन कुछ समय बाद अपनी नौकरी छोड़ दी।

IAS से शिक्षक बनने तक का सफर

यहीं से शुरूआत हुई डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सर की एक शिक्षक बनने की। इसके बाद उन्होंने कोचिंग संस्था चलाने का दृढ़ संकल्प लिया और इसी संकल्प के चलते आज डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सर दृष्टि कोचिंग संस्था के जरिए लाखों बच्चों को यूपीएससी की तैयारी करवा रहे हैं।

जब डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सर ने अपनी दृष्टि कोचिंग संस्था की शुरूआत की तो सबसे बड़ी चुनौती उनके सामने ये थी कि वह अपनी संस्था को हजारों खुली हुई संस्थाओं से बेहतर कैसे बनाएं लेकिन इस चुनौती को पार करने में उनका पुल बनी उनकी खुद की शिक्षा क्योंकि वह खुद भी यूपीएससी की परीक्षा पास किए हुए थे।

इसके बाद जब ऑनलाइन शिक्षा का दौर शुरू हुआ तो पूरे देश के बीच उनकी शिक्षा की कला सामने आई और नतीजे स्वरूप आज वह भारत के सबसे प्रसिद्ध शिक्षकों में से एक है और उनकी संस्था दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ आईएस बनाने वाली संस्था में से एक है।

आखिर विकास दिव्यकीर्ति ने क्यों छोड़ा IAS

सबसे बड़ा सवाल तो ये है कि आखिर ऐसे क्या कारण थे कि विकास सर को IAS को छोड़ना पड़ा। तो सबसे बड़ा कारण तो ये था कि उनका कभी IAS में जाने का मन ही नहीं था और दूसरा कारण ये था कि वह शुरूआत से ऐसे परिवार में रहे जो कि शिक्षण संस्थान से जुड़े हुए थे। इसी के चलते विकास सर ने भी अपना मन बना लिया था कि वो एक शिक्षक ही बनेंगे।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति से जुड़े अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल ?

आखिर विकास दिव्यकीर्ति सर की Cast क्या है ?

डॉ विकास दिव्यकीर्ति का जन्म हरियाणा के एक मध्यमवर्गीय ब्राह्मण परिवार में हुआ था।

जब उन्होंने IAS छोड़ी तब विकास दिव्यकीर्ति की आईएएस रैंक क्या थी ?

विकास सर पढ़ाई में तो शुरूआत से अच्छे थे इसी के चलते उन्होंने यूपीएससी की पहली एटेम्पट में ही सफलता हासिल करते हुए 384 रैंक हासिल की थी और इसके बाद उन्हें मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स का पद प्राप्त हुआ था।

आखिर विकास दिव्यकीर्ति नेट वर्थ कितनी है ?

अगर बात की जाए विकास सर की कुल संपत्ति की तो विकास सर एक साल में करीब 4 से 5 करोड़ रूपए कमा लेते हैं और विकास सर की एक महीने की कमाई लगभग 5 लाख रुपए है।

विकास दिव्यकीर्ति की wife कौन है ?

विकास सर की पत्नी का नाम तरुणा वर्मा है। इंटरनेट पर उनके बारे में केवल इतनी ही जानकारी उपलब्ध है।

विकास दिव्यकीर्ति सर की आयु कितनी है ?

मौजूदा समय में विकास दिव्यकीर्ति सर की आयु 39 साल है।

ये भी पढ़े जाने कौन है सोनू शर्मा, उन्होंने कैसे बनाई है दुनिया में अपनी अलग पहचान?

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles