19.1 C
Delhi
शनिवार, जनवरी 28, 2023

जाने कौन है सोनू शर्मा, उन्होंने कैसे बनाई है दुनिया में अपनी अलग पहचान?

नई दिल्ली: अगर आपको भी यूट्यूब पर यह किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मोटिवेशनल वीडियोस देखना पसंद है तो आप हंड्रेड परसेंट सोनू शर्मा के बारे में जरूर जानते होंगे। भारत देश में सोनू शर्मा के विचारों को लोग बहुत ज्यादा सुनना पसंद करते हैं साथ ही इनके विचारों से प्रेरित होते हैं और इनकी आवाज सुनते ही लोगों में उत्साह बढ़ने लगता है। आपको बता दें सोनू शर्मा एक मोटिवेशनल स्पीकर होने के साथ-साथ Naswiz network marketing company के सदस्य भी है। एक मिडिल क्लास फैमिली में जन्म लेने वाले सोनू शर्मा आज केवल अपनी काबिलियत के बल पर हनुमान लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं और इनके द्वारा बोले गए विचार पूरे भारत देश में लोकप्रिय है।  चलिए जाने कौन है सोनू शर्मा और उन्होंने किस प्रकार अपनी सफलता को किया है हासिल।

Table of Contents

सोनू शर्मा कौन है?

sonu sharma

ये भी पढ़े जानिए क्या है खान सर का पूरा नाम और कैसे बने सभी के चहेते शिक्षक ? khan sir biography

भारत के टॉप मोटिवेशनल स्पीकर में से एक सोनू शर्मा का जन्म फरीदाबाद (हरियाणा) में 11 नवंबर 1981 को मिडल क्लास फैमिली में हुआ था। आपको बता दें अपने माता पिता के साथ सोनू शर्मा फरीदाबाद में रहते हैं। सोनू शर्मा की शादी 30 अप्रैल 2006 को भुनेश्वर मैं हुई थी और उनकी वाइफ का नाम स्वाति शर्मा है। आज सोनू शर्मा के पास यूट्यूब पर 8 मिलियन से भी ज्यादा लोग हैं जो इन्हें फॉलो करते हैं और 58 करोड़ से भी अधिक लोग इनकी वीडियोस को देख चुके हैं। केवल भारत देश ही नहीं अन्य देशों में भी सोनू शर्मा के मोटिवेशनल वीडियोस को देखा जाता है और काफी ज्यादा पसंद भी किया जाता है।

सोनू शर्मा की शिक्षा क्या है?

भारत में बेस्ट मोटिवेशनल यूट्यूबर के रूप में पहचाने जाने वाले सोनू शर्मा के यदि हम शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई फरीदाबाद के दयानंद पब्लिक स्कूल से की थी। बताया जाता है कि सोनू शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छे रहे हैं और हमेशा ही उनका नाम होनहार छात्रों में गिना जाता था। इसके बाद चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से सोनू शर्मा ने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की थी।

सोनू शर्मा कौन सी कंपनी में काम करते हैं?

मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा  नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी naswiz के सदस्य है। जानकारी के मुताबिक सोनू शर्मा नेटवर्क मार्केटिंग में भी अपना हाथ आजमाना चाहते थे, फिर जब उन्हें एक भारतीय डायरेक्ट सेलिंग कंपनी Naswiz के बारे में पता चला तो उन्होंने इस कंपनी को ज्वाइन कर लिया। 14 दिसंबर 2006 को सोनू शर्मा ने नेटवर्क मार्केटिंग की दुनिया में कदम रखा था और इसे उन्होंने अपने नेटवर्क मार्केटिंग के करियर की शुरुआत की थी। आपको बता दें कंपनी जॉइन करने से पहले सोनू शर्मा इस्लाम के लिए बिल्कुल अनजान थे उन्हें नेटवर्क मार्केटिंग को लेकर बिल्कुल भी नॉलेज नहीं थी। लेकिन बाद में सोनू शर्मा ने अपने पूरे जी-जान के साथ नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को करना सीखा और इससे ही अपार सफलता को हासिल किया। Naswiz कंपनी में काम करते-करते सोनू शर्मा सबसे टॉप अचीवर और सबसे ज्यादा कमाई करने वाले व्यक्ति नेटवर्क मार्केटिंग की कंपनी में बन गए और इस बिजनेस के बदौलत ही मात्र 2 साल में करोड़पति बन कर उभरे।  इसके बाद सोनू शर्मा 2009 के अप्रैल में डायनामिक इंडिया ग्रुप के फाउंडर बने 2015 में जाकर अपनी पहली लग्जरी मर्सिडीज कार खरीदी।

ये भी पढ़े मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. विवेक बिंद्रा की Biography, जानिए कैसे गरीबी से उठकर बनें प्रसिद्ध YouTuber और महान बिजनेसमैन ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles