16.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

जानिए क्या है खान सर का पूरा नाम और कैसे बने सभी के चहेते शिक्षक ? khan sir biography

खान सर khan sir patna ये केवल नाम नहीं बल्कि एक बहुत बड़ी मिस्ट्री है। अब आप कहेंगे कि आखिर हम ऐसा क्यों कह रहे हैं जबकि खान सर के बारे में तो सभी अच्छे से जानते है। लेकिन अगर वहीं हम आपसे ये पूछे कि क्या आप खान सर का पूरा नाम जानते हैं।

तो वह हम में से कोई भी नहीं जानता और जब खान सर से भी उनका पूरा नाम पूछा जाता है khan sir real name तो वह उसे बताने से मना कर देते हैं और कहते हैं कि उनका नाम भारतीय है और उनकी जाति शिक्षक है। अगर बात करें खान सर की तो वह इसलिए सभी के चहीते हैं।

क्योंकि शिक्षक धर्म का पालन करते हुए वह अपने हर एक छात्र-छात्रा के साथ खड़े रहते है और केवल खड़े ही नहीं रहते बल्कि उनकी हर तरीके से मदद करते है। जब खान सर कपिल शर्मा के शो पर गए थे तो उन्होंने बताया था कि UPSC जो कि सबसे कठीन परीक्षा होती है। उसकी फीस को खान सर ने ढाई लाख से घटाकर साढे 7 हजार कर दिया है। जब उन्होंने इसके पीछे की वजह बताई तो सभी की आंखे नम हो गई।

खान सर ने बताया था कि एक छात्रा उनके पास आई और बोली की क्या खान सर उसकी क्लास को दिन में कर सकते हैं। तो खान सर ने कहा कि बेटा एक के कहने से तो क्लास का समय नहीं बदला जा सकता लेकिन आप ऐसा क्यों करवाना चाहती है।

तो छात्रा ने कुछ ऐसा कहा कि खान सर की भी आंखे नम हो गई छात्रा ने कहा कि शाम को उसे दूसरों के घर पर बर्तन मांजने जाना पड़ता है। इसके बाद खान सर ने एक और छात्र की कहानी सुनाई जो कि रोजाना बालु निकालकर नाव में डालता था और एक दिन उससे कमाए हुए पैसों को खान सर को देने आया।

तो खान सर बताते हैं कि ये सुनकर उनके हाथ कांप गए और उन्होंने फीस लेने से मना कर दिया। खान सर कहते हैं कि उन्होंने उसी दिन से प्रण लिया कि वो किसी भी बच्चे को पैसे की कमी के चलते शिक्षा से अलग नहीं रहने देंगे।

खान सर पेशे में ही नहीं बल्कि असल जीवन में भी काफी महान व्यक्तिव के इंसान है। अब ऐसे में ये जानना जरूरी नहीं है कि खान सर का असली नाम क्या है। लेकिन हमारा काम है आप तक पूरी जानकारी पहुंचाना। यही जानकारी आज हम आपके लिए लेकर आए है। हमारी आज की इस खबर में आप खान सर से जुड़ी सभी जानकारी को जान पाएंगे। तो अंत तक हमारे साथ बने रहें। आइए शुरू करते हैं।

खान सर का जीवन परिचय, खान सर कौन है (Biography of Khan Sir) ?

Khan Sir

ये भी पढ़े Biography of Satish Kushwaha: जानिए बस एक क्लिक में मशहूर Youtuber…

खान सर की Age क्या है ?

खान सर पेशे से एक शिक्षक है और पटना में एक कोचिंग सेंटर चलाते है। खान सर का जन्म साल 1993 के दिसंबर महीने में हुआ था, खान सर की उम्र 29 वर्ष है। khan sir official खान सर की जन्म तारीख की जानकारी किसी के पास भी नहीं है। उनका जन्म स्थान गोरखपुर, उत्तर प्रदेश है। फिल्हाल खान सर पटना में ही रहते हैं।

जानिए खान सर के पिता का नाम क्या है ?

खान सर के पिता सेना में अधिकारी थे और अब रिटायर हो चुके हैं और उनकी माता हॉउस वाइफ है। खान सर के एक बड़े भाई भी है जो कि सेना में कमांडो की पोस्ट पर तैनात है। बचपन से ही खान सर पढ़ाई में एक अच्छे विद्यार्थी रहें है।

क्या है खान सर का रियल नाम ?

खान सर का मन हर विषय में लगता था। खान सर ने NDA का एग्जाम दिया था और वह पास भी हो गए थे लेकिन उनका सिलेक्शन किसी वजह से नहीं हो पाया। अगर बात करें खान सर की तो उनका पूरा नाम है फैजल खान लेकिन अपने पढ़ाने के अलग अंदाज की वजह से इन्हें खान सर के नाम से ही जाना जाता है।

खान सर हिंदू है या मुस्लिम ?

अब इस जानकारी को उठाकर कई लोगों के मन में आएगा कि खान सर मुस्लिम है इसलिए अपना नाम छुपाते थे लेकिन सच्चाई ये है कि शिक्षक का कोई धर्म नहीं होता। इसलिए खान सर ने आज तक अपने नाम पर पर्दा ही रखा था।

Khan Sir YouTube real name क्या है ?

कोरोना के आने के बाद खान सर ने एक यूट्यूब चैनल खोला था जिसका नाम उन्होंने Khan GS Research Centre रखा। कोरोना में खान सर ने इसी चेनल पर बच्चों को पढ़ाया और कोरोना के बाद खान सर ऑफलाइन भी कोचिंग देने लग गए।

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन खान सर की कोचिंग लेने के लिए 2 हजार से भी ज्यादा बच्चे आते हैं। इसके अलावा खान सर ने जनरल नॉलिज, और साइंस से जुड़ी कई पुस्तक भी लिखी हैं।

ये भी पढ़े मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. विवेक बिंद्रा की Biography, जानिए कैसे गरीबी से उठकर बनें प्रसिद्ध YouTuber और महान बिजनेसमैन ?

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles